नई दिल्ली: पाकिस्तान की ओर से कई बार सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं देखने को मिलती रही हैं. हालांकि पाकिस्तानी सेना अब युद्धविराम के लिए सहमत हो चुकी है, जिस पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने कहा कि अगर पाकिस्तान शांति चाहता है तो युद्धविराम लंबे समय तक चलने वाला है. यह दोनों देशों के लिए अच्छा होगा.


चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से युद्धविराम का व्यापक उल्लंघन हुआ है, जहां न केवल छोटे हथियार थे बल्कि उच्च क्षमता वाले हथियारों का इस्तेमाल किया गया था. सीजफायर उल्लंघन ने पाकिस्तानी सेना के रक्षात्मक ढांचे को भारी नुकसान पहुंचाया है. उनके सैनिक हताहत हुए हैं. चूंकि उनके सैनिक बहुत नजदीकी गांवों से काम करते हैं, कभी-कभी वहां रहने वाले लोग और उनके मवेशी प्रभावित होते हैं.






सीडीएस ने कहा कि हमारे मामले में हम नागरिक आबादी से अच्छी तरह से अलग हैं. जब ऐसा होता है तो नागरिकों की ओर से संघर्ष विराम का भी दबाव आता है. यह कारणों में से एक हो सकता है. आज पाक का पश्चिमी मोर्चा भी बहुत सक्रिय है और आंतरिक सुरक्षा की स्थिति बहुत खुशनुमा नहीं है.


वहीं चीन को लेकर जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारत के साथ सीमा पर चीनी तैनाती में मई और जून 2020 में गलवान और अन्य क्षेत्रों में हुई घटनाओं के बाद बदलाव आया है. इसके बाद उन्होंने महसूस किया कि उन्हें बेहतर प्रशिक्षित और बेहतर तैयार होने की आवश्यकता है.


यह भी पढ़ें: चीन के साथ गतिरोध पर बोले जनरल बिपिन रावत, किसी भी दबाव के आगे नहीं झुकेगा भारत