आज बाल दिवस है, जो भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहलाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाया जाता है. ये दिन बच्चों, स्कूल और अभिभावकों के लिए खास है. ये दिन हमारी नई पीढ़ी के लिए अपने टीचर सहित सभी बड़ों से सीखने का एक अवसर देता है.


इस बाल दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का एक इंटरव्यू उनकी नन्ही सी नातिन लिया है. जानिए- नातिन के मासूम और गहरे सवालों पर क्या कुछ कहा है नितिन गडकरी ने.

सवाल: आपका फेवरेट सब्जेक्ट कौन सा था?

गडकरी: मराठी सब्जेक्ट फेवरेट था. इतिहास भी पसंद था. लोकमान्य तिलक, वीर सावरकर, शिवाजी महाराज पर आधारित पाठ पढ़ता था.

सवाल: आपके प्रिंसिपल का नाम क्या था?

गडकरी: मेरे प्रिन्सिपल का नाम बोडखे सर था. उनके बाद जोगलेर मैम प्रिंसिपल बनीं.

सवालमोदीजी आपके प्रिंसिपल है क्या?

गडकरी: नहीं, मोदीजी प्रधानमंत्री हैं.

सवाल: मंत्री बनने के बारे में पहले सोचा था क्या?

गडकरी: बिलकुल नहीं... मैं क्रिकेट खेलना चाहता था... 12वीं  के बाद विद्यार्थी परिषद से जुड़ गया. फिर राजनीति में आया. मंत्री बनूंगा, ऐसा कभी सोचा भी नहीं था.

सवाल: आपको रास्ता बनाना आता है, ये कैसा समझा? और रास्ते कैस बनाते हो?

गडकरी: मुझे रास्ता बनाना नहीं आता था. महाराष्ट्र में मंत्री बनने  के बाद समझ में आया. गोपीनाथ मुंडे साहेब ने मुझे वो जिम्मेदारी सौंपी. इसलिए रास्ते बनाने का डिपार्टमेंट मैंने संभाला... और रास्ता बनाते-बनाते दिल्ली चला गया.. उधर भी यहीं जिम्मेदारी मिली.. और अच्छा काम करने को मिला...

सवाल: आपने इलेक्ट्रोनिक बोट कैसी बनाई?

गडकरी: वो बोट नहीं, बस है... एम्फिबियस बस कहते हैं उसे... वो रास्ता और पानी दोनों पर चलती है... अभी एम्फिबियस हवाई जहाज लाना है, जो रास्ता और पानी पर भी चलेगा.

सवाल: आपको कौनसा गाना पसंद है?

गडकरी:  'तुझसे नाराज नहीं जिंदगी', 'जिंदगी कैसी है पहेली', ये गाने मुझे पसंद है... और मराठी में 'या जन्मावर या जगण्यावर' गाना पसंद है....

सवाल: कौन से गायक के गाने पसंद हैं?

गडकरी: अरुण दाते, श्रीधर फडके, लता मंगेशकर, आशा भोसले.. इन के गाने पसंद हैं.... अरिजित सिंह के गाने भी पसंद हैं.

यहां देखिए पूरी बातचीत:-