Viral Video: झारखंड के दशरथ मांझी ने अकेले दम पर पहाड़ का सीना चीर कर एक नया रोड बना दिया था. दशरथ मांझी की कहानी लगभग हर भारतीय जानते हैं. अब कुछ बच्चों को ऐसा करते हुए देखा जा रहा है जो हैरानी की बात है. ओडिशा से एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें छोटे-छोटे मासूमों को रोड की मरम्मत करते हुए देखा जा रहा है. वीडियो में ये बच्चे मुश्किल से पांच-छह साल की उम्र के होंगे. 14 साल तक के बच्चे को शिक्षा का संविधान अधिकार है. इस उम्र में इन बच्चों के हाथों में किताब-कॉपी होनी चाहिए लेकिन रोड की मरम्मत का काम देखकर हैरानी पैदा करती है.


हालांकि बताया जा रहा है कि ये बच्चे स्वेच्छा से रोड बनाने का काम कर रहे हैं, लेकिन सच्चाई का पता लगना अभी बाकी है. मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन में हलचल मच गई है और जांच के आदेश दे दिए गए हैं.



अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी


दरअसल, यह मामला ओडिशा के भद्रक जिले के बघमारा गांव का है. इस वीडियो में 5-6 बच्चे आस-पास से पत्थर, ईंट इकट्ठा कर साईकिल से ला रहे है और जमीन पर बिछाकर इसे समतल बना रहे हैं. बच्चे के अलावा यहां कोई नहीं है. मामला सामने आने के बाद बीडीओ मनोज बेहड़ा ने बताया कि सूचना को सत्यापित किया जा रहा है. उन्होंने कहा, सूचना सच पाए जाने पर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.



उन्होंने कहा, सहायक अभियंता को उपयुक्त जगह पर भेजा जाएगा और स्थानीय लोगों से इस मामले पर तथ्यों की पड़ताल करेगा. रिपोर्ट आने के बाद हम शीघ्र ही इस रोड की मरम्मत करवाएंगे. बीडीओ बहेड़ा ने बताया कि रोड बनाने का आदेश पहले ही दे दिया गया था. जिन अधिकारियों ने रोड बनाने में लापरवाही बरती है, उनके खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.  


ये भी पढ़ें-


India Monsoon Update: देशभर में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, जानिए आज के मौसम का हाल


Tokyo Olympics 2020 Live: पीवी सिंधु ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, मेडल लग रहा है पक्का