जम्मू: जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के बाद अब सर्दी के तेवर और भी तीखे होने वाले हैं. शनिवार से अगले 40 दिनों तक चलने वाले चिले कलां की शुरुआत होगी, जिसे कश्मीर का सबसे सर्द मौसम माना जाता है. इस मौसम के दौरान लोगों का जीवन मुश्किल हो जाता है और ज्यादातर लोग अपने घरों में ही नजर आते हैं.


क्या है चिले कलां


कल यानी 21 दिसम्बर से शुरू होने वाली चिले कलां में भारी बर्फबारी, बारिश, ठंड और ठिठुरन का प्रकोप इतना बढ़ जाता है कि कश्मीर घाटी और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में घरों से निकलना तक मुश्किल हो जाता है. अगर जम्मू कश्मीर में सर्दी के मौसम की बात करें तो यहां सर्दी को तीन हिस्सों मे बांटा गया है. कश्मीर में सर्दी के पहले हिस्से को चिले कलां कहते हैं जो40 दिन तक चलता है , दूसरे हिस्से को चिलेखुर्द कहते हैं जो 20 दिनों तक चलता है. वहीं 10 दिनों तक चलने वाले सर्दी के मौसम को  चिले बच्चा कहा जाता है.


माता वैष्णों देवी के दर्शन पर पड़ रहा असर


जम्मू कश्मीर में फिलहाल बर्फबारी और बारिश से तो राहत है लेकिन ठंड और ठिठुरन लगातार अपने तेवर दिखा रही है. हाल ही में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से जम्मू और आस पास के इलाकों में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज को गई है. वहीं, मौसम विभाग ने भी पूरे केंद्र शासित प्रदेश में 21 दिसंबर तक मौसम के खराब रहने, ठंड और ठिठुरन के बढ़ने के साथ ही पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी कीआशंका जताई है. जम्मू में खराब मौसम का असर माता वैष्णो देवी की हेलीकाप्टर सेवा पर भी पड़ा है. जिससे श्रद्धालु दर्शन करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.


ये भी पढ़ें


ठंड से ठहरी दिल्ली: घने कोहरे की वजह से 100 ट्रेनें और 10 से अधिक हवाई उड़ानें रद्द

Weather UPDATES: उत्तर भारत में ठंड का कहर, सड़क के साथ-साथ हवाई यातायात भी बुरी तरह प्रभावित