Corona Virus in China: कोरोना वायरस से परेशान चीन की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. यहां अब भी कोविड-19 संक्रमितों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है. हाल ही में इसे लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी के अंत तक बीजिंग की 22 मिलियन आबादी में से लगभग 92 प्रतिशत कोरोना संक्रमित हो चुकी होगी. हांगकांग विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स ने यह चौंकाने वाला खुलासा किया है.


साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, 22 दिसंबर 2022 तक बीजिंग के लगभग 76 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके थे. यह स्टडी रिपोर्ट 13 जनवरी को पीयर-रिव्यू जर्नल नेचर मेडिसिन में प्रकाशित हुई थी. उन्होंने अनुमान लगाया है कि बीजिंग जैसी स्थिति जल्द ही चीन के अन्य बड़े शहरों में भी देखी जा सकती है,


कोरोना के मरीज अचानक बढ़े


अध्ययन के अनुसार, कई शहरों में संक्रमण के कई पीक हो सकते हैं क्योंकि दिसंबर अंत में चीन में कोरोना के मरीज अचानक बढ़ गए थे. वहीं दूसरे लोग इसी दौरान नव वर्ष की वजह से काफी मूवमेंट कर रहे थे. इससे कोरोना का संक्रमण तेजी से हुआ. वहीं रिसर्चर्स ने लिखा, "सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के प्रसार और विकास की निगरानी के लिए निगरानी कार्यक्रम तेजी से चलाने र महामारी की संक्रमण दर को ट्रैक करने के लिए और काम करने की जरूरत है."


सरकारी आंकड़ों से मिलती है संख्या 


बता दें कि यह स्टडी सरकार की स्टडी से मिलती जुलती है. 27 दिसंबर 2022 को चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक ज़ेंग गुआंग ने कहा था कि बीजिंग में 80 प्रतिशत से अधिक लोगों के वायरस से संक्रमित होने की संभावना है. उन्होंने कहा था कि “आमतौर पर पहली लहर ने 30 फीसदी आबादी को संक्रमित किया था”. दिसंबर में विरोध प्रदर्शनों की वजह से चीन को अपनी सख्त जीरो कोविड पॉलिसी को छोड़ना पड़ा था. इसके बाद से वहां कोरोना केस चरम पर थे.


ये भी पढ़ें


SCO India: 2023 में शंघाई सहयोग संगठन के जरिए ताकत दिखाएगा भारत, एससीओ देशों को साथ लेकर चलने की तैयारी