Rahul Gandhi on China Expansionism: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चीन की विस्तारवादी नीति को लेकर केंद्र सरकार को सलाह दी है. इसके साथ ही उन्होंने भारत के पड़ोसी को लेकर अपना नजरिया भी साझा किया है. राहुल गांधी के ट्विटर (Rahul Gandhi Twitter) हैंडल से वीडियो ट्वीट किया गया है, जिसमें वो चीन की मंशा पर सवाल उठाते हुए नजर आ रहे हैं. 


राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि इस वक्त दुनिया में दो तरह के नजरिए काम कर रहे हैं. चीन का नजरिया अलग है, वहीं अमेरिका का नजरिया अलग. चीन अपने पड़ोसी देशों को इंफ्रास्ट्रक्चर, 5जी जैसी सुविधाएं देकर लुभा रहा है.


अमेरिका और चीन का नजरिया अलग


राहुल गांधी ने कहा कि अमेरिका जैसे देशों का नजरिया है कि चीन की विस्तारवादी नीति को रोका जाना चाहिए. हालांकि मेरा सवाल ये है कि इसके लिए आप क्या ऑफर कर रहे हैं. राहुल गांधी ने कहा कि हम जब अमेरिका की बात करते हैं तो सिर्फ डिफेंस को लेकर बात करते हैं. लोगों को समृद्ध बनाने के मुद्दों पर भी बात की जानी चाहिए. 


ये भी पढ़ें- Modi Govt 8 Years: मोदी राज में 2014 से अब तक कितना हुआ देश में सियासी बदलाव, 2024 तक क्या है संभावना?


चीन की नीति भारत के हित में नहीं


राहुल गांधी ने कहा कि चीन का विस्तारवाद भारत के हित में नहीं है. उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका दोनों की रणनीति अलग-अलग है. अमेरिका और पश्चिमी देशों के साथ हमारे संबंध रक्षा से आगे आर्थिक समझौतों की ओर जाने चाहिए, जो संयुक्त रूप से समृद्धि पैदा करते हैं. राहुल गांधी ने ये भी कहा कि भारत के पास चीन का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक वैश्विक दृष्टिकोण बनाने में मदद करने का रणनीतिक अवसर है.


ये भी पढ़ें- Modi Govt 8 Years: ‘8 साल, 8 छल, बीजेपी सरकार विफल...’, मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने पर कांग्रेस ने इस नए नारे के साथ किया तंज