India-China Air Services: चीन (China) ने दो साल के प्रतिबंध (Restriction) के बाद अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flight) को अनुमति देना शुरू कर दिया है. कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pendemic) के कारण चीन ने दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया था. हालांकि, चीन ने पिछले महीने भारतीय पेशेवरों (Indian Professionals) और उनके परिवारों के लिए वीजा प्रतिबंध (Visa Ban) हटा लिया है, लेकिन उसने भारत के लिए हवाई सेवाओं को फिर से शुरू करने का कोई संकेत नहीं दिया है.


सरकारी मीडिया की खबरों में कहा गया है कि चीन ने दूसरे देशों से आने वाले लोगों के लिए निर्धारित होटलों में पृथकवास की अवधि को घटाकर सात दिन कर दिया है. साथ ही वह इस प्रक्रिया को और सुसंगत करने का प्रयास कर रहा है.


चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फैसले से चीन को जोड़ने वाली उड़ानों की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. विशेषरूप से अमेरिका को जोड़ने वाली उड़ानों की संख्या काफी बढ़ गई है. इसके अलावा चीन से दूसरे देश जाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है.


2020 से भारत और चीन के बीच नियमित उड़ान नहीं
रिपोर्ट के मुताबिक, इस सप्ताह की शुरुआत में 2,025 यात्री उड़ानें फिर से शुरू होने वाली हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर, 2020 से चीन और भारत के बीच कोई नियमित उड़ान नहीं है और दोनों देशों के बीच अभी तक कोई उड़ान अधिसूचित नहीं हुई है.


चीन ने हटाया दो साल का वीजा प्रतिबंध
चीन (China) ने पिछले महीने विभिन्न चीनी शहरों (Chinese Cities) में काम करने वाले ऐसे भारतीयों जो दो साल से भारत (India) में ही फंसे हुए हैं, के लिए दो साल के वीजा प्रतिबंध (Visa Ban) को हटा दिया है. लेकिन इन पेशेवरों (Profissional) के लिए चीन जाना काफी मुश्किल है, क्योंकि अभी दोनों देशों के बीच किसी उड़ान (Flight) का परिचालन नहीं हो रहा है.


यह भी पढ़ेंः


Agneepath Scheme: 'अग्निपथ भर्ती' पर विपक्ष का विरोध तो सरकार ने किया बचाव, नाराज युवाओं को गिनवाए योजना के फायदे


Agnipath Scheme: जानिए कब बना 'अग्निपथ स्कीम' का प्लान, इस स्टडी पर तैयार हुआ खाका