Taiwan China Tension: ताइवान (Taiwan) और चीन (China) के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. जब से ताइवान ने चीनी ड्रोन्स (Chinese Drones) पर गोलीबारी की है तब से ही चीन ने अपनी हरकतें और भी तेज कर दी है. ताइवान ने बताया कि सोमवार को 17 चीनी एयरक्राफ्ट (Chinese Aircrats) और चार जंगी जहाजों ने उनकी हवाई सीमा का उल्लंघन किया है.


बताया जा रहा है कि चीन ने ताइवान के सैनिकों का मजाक उड़ाने के लिए उसकी सीमा में खाने के पैकेट गिराए हैं. ताइवान के सुरक्षाबल बेहद संयम के साथ स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं और उन्होंने चीनी एयरक्राफ्ट को खदेड़ने के लिए नौसेना के जहाजों और भूमि-आधारित मिसाइल प्रणालियों से ड्रैगन की इन गतिविधियों का जवाब दिया. 


चीन लगातार ताइवान की सीमा में घुसपैठ की वारदातों को अंजाम देकर उसे उकसाने की कोशिश कर रहा है. वहीं, दूसरी तरफ ताइवान ने भी चीन की इन हरकतों के खिलाफ करारा जवाब देने का मन बना लिया है. इस घटना से एक दिन पहले ही ताइवान के सैनिकों ने एंटी ड्रोन गन से ड्रिल किया था. बताया जा रहा है कि ये अभ्यास चीन के ड्रोन को जवाब देने के लिए किया गया था.  


ताइवान ने कसी कमर


चीन लगातार ताइवान की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा है. चीन इसके लिए ड्रोन का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है. ताइवान ने चीनी ड्रोन को रोकने के लिए अपने 45 सैन्य ठिकानों पर एंटी ड्रोन सिस्टम लगाने की तैयारी कर ली है, लेकिन ड्रैगन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक बार फिर उसने ताइवान की सीमा में घुसपैठ कर उसपर दबाव बनाने की कोशिश की है. 


चीन पहले भी कर चुका घुसपैठ की कोशिश


बता दें कि इससे पहले भी 2 सितंबर को 53 चीनी एयरक्राफ्ट और 8 नौसेना के जहाजों को ताइवान की सीमा में देखा गया था. जिसमें से 14 विमानों ने ताइवान की मध्य रेखा को पार कर लिया था. हांलाकि, ताइवान ने चीनी सेना के विमानो को ट्रैक करने के लिए वायु और 'नौसेना गश्ती दल' और 'डिफेंस सिस्टम' को तैनात किया है. ताइवान तब चीन को जवाब देने के लिए अपने कॉम्बैट पेट्रोल एयरक्राफ्ट और 'नौसेनिक जहाजों' को भेजा था. 


इसे भी पढ़ेंः-


Jharkhand हेमंत सोरेन ने हासिल किया विश्वास मत, BJP का विधानसभा से वॉकआउट, जानें JMM गठबंधन के पक्ष में पड़े कितने वोट


Delhi Excise Policy: दिल्ली सरकार की आबकारी नीति पर BJP ने लगाया गंभीर आरोप, जारी किया ये स्टिंग वीडियो