Diwali Shopping: दिवाली नजदीक है और ऐसे में बाजार में खूब भीड़ है, लोग जमकर शॉपिंग कर रहे हैं. इसी बीच, चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) की तरफ से देश भर में अलग-अलग मार्केट के अंदर चाइनीस प्रोडक्ट्स को लेकर बहिष्कार की मुहिम चलाई जा रही है.


सोमवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस में सीटीआई की तरफ से चाइनीस प्रोडक्ट की खरीदारी को बंद करने के लिए लोगों को जागरूक किया गया, इसके साथ ही सीटीआई अध्यक्ष बृजेश गोयल ने बताया कि चीन को इस बार दिवाली के मौके पर भारत से 10 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है, क्योंकि लोग चीन के प्रोडक्ट्स की जगह स्वदेशी प्रोडक्ट्स की खरीदारी ज़्यादा कर रहे हैं. इस बार स्वदेशी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है.


भारत में सस्ते दामों पर बन रही हर चीज 


बीते कई सालों से व्यापारिक संगठन देश में चाइनीस प्रोडक्ट्स के बढ़ते इस्तेमाल को लेकर प्रदर्शन करते रहते हैं, जिसमें खास तौर से व्यापारियों की तरफ से यह कहा जाता है कि अब हर चीज भारत में सस्ते दामों पर बन रही है, जिसकी वजह से लोगों में इस बात की जागरूकता होनी चाहिए कि लोग अब अपने देश में बनी चीजों का इस्तेमाल करें और वही चीज खरीदें. 


मेड इन इंडिया का बाजार में बोलबाला


बाजारों में घर सजाने के लिए दिवाली के मौके पर खूब अलग-अलग तरह के लाइट्स और डेकोरेशन के सामान मिल रहें है. लाइट्स, दीया, फूल, दीवाली के बैनर की भी खूब बिक्री हो रही है. लोग अब दुकानों पर जाकर भी पूछ रहे हैं कि मेड इन इंडिया प्रोडक्ट दिखाएं. वहीं, बड़े स्तर पर व्यापारियों के साथ यह छोटा व्यापार करने वाले और ऑनलाइन बिजनेस करने वाली महिलाओं के लिए भी एक बहुत अच्छा मौका होता है, जब त्योहार के अवसर पर उनके प्रोडक्ट्स की जमकर बिक्री होती है.


ये भी  पढ़ें: सस्ती प्याज का भंडार लेकर आ गई 'कांदा एक्सप्रेस', 35 रुपये किलो पर खरीदने का इंतजाम भी पक्का