China In Troika meeting: अफगानिस्तान के हालात पर भारत की मेजबानी में आयोजित सुरक्षा संवाद में भाग नहीं लेने के बाद चीन ने बुधवार को कहा कि वह संघर्ष प्रभावित देश पर अपने सहयोगी पाकिस्तान द्वारा आयोजित सम्मेलन में भाग लेगा. डॉन अखबार की खबर के अनुसार इस्लामाबाद में गुरुवार को अमेरिका, चीन और रूस के राजनयिक पाकिस्तान के पड़ोसी अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा करेंगे. पाकिस्तान की मेजबानी में हो रहे  इस ट्रॉइका प्लस सम्मेलन में सभी चार देशों के विशेष प्रतिनिधि भाग लेंगे.
 
पाकिस्तान में अफगानिस्तान पर ट्रॉइका सम्मेलन


चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से जब यहां एक प्रेस वार्ता में पूछा गया कि क्या चीन इस बैठक में भाग लेगा तो उन्होंने कहा कि चीन ट्रॉइका बैठक की मेजबानी करने में पाकिस्तान का समर्थन करता है. उन्होंने कहा कि हम अफगानिस्तान में स्थिरता के लिए अनुकूल सभी प्रयासों का समर्थन करते हैं ताकि दुनिया में आम-सहमति बनाई जा सके. वांग ने कहा कि अफगानिस्तान में चीन के विशेष राजदूत युएई शियाओ योंग पाकिस्तान में आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे.


दिल्ली में अफगानिस्तान पर NSA's की बैठक से नदारद चीन


दिल्ली में बुधवार को अफगानिस्तान के मुद्दे पर कई देशों के सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक हुई जिसमें चीन के प्रतिनिधि नदारद रहे. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को कहा था कि भारत द्वारा अफगानिस्तान पर आयोजित सुरक्षा संवाद में चीन कार्यक्रम के समय संबंधी कारणों से भाग नहीं लेगा. उन्होंने कहा कि चीन ने भारत को सूचित कर दिया है.


बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को नयी दिल्ली में आठ देशों के संवाद की अध्यक्षता की जिसमें ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के अधिकारियों ने भाग लिया.


Delhi Dialogue on Afghanistan: सात देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने की पीएम मोदी से मुलाकात, अफगानिस्तान पर हुई चर्चा से कराया अवगत