Arunachal Pradesh Boy: चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश के अपर-सियांग जिले के युवक मिराम तारोन को रिहा कर दिया है. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. पीएलए ने युवक को भारतीय सेना को सौंप दिया है.  जानकारी के लिए बता दें कि अपर सियांग जिले के जिदो गांव के 19 साल के मिराम तारोन 18 जनवरी को बिशिंग क्षेत्र के शियुंग ला में लापता पाया गया था. कुछ लोगों ने बताया कि चीनी पीएलए ने उन्हें अपनी हिरासत में ले लिया है.


केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, 'चीनी पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के मिराम तारोन को भारतीय सेना को सौंप दिया है. चिकित्सा परीक्षण सहित अन्य प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है.' इससे पहले किरेन रिजिजू ने बुधवार को कहा था कि भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच युवक के संबंध में हॉटलाइन पर बातचीत हुई. उन्होंने कहा कि पीएलए ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और युवक  को सौंपने का संकेत दिया और रिहाई की जगह का सुझाव दिया.






युवक 18 जनवरी को लापता हुआ था और इसके एक दिन बाद 19 जनवरी को भारतीय सेना ने चीनी पक्ष से संपर्क किया, ताकि युवक के भटकने की स्थिति में उसका पता लगाने और उसकी वापसी में सहायता मांगी जा सके. चीनी पक्ष ने आश्वासन दिया कि वे युवक की तलाश करेंगे और स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे वापस कर देंगे.


बाद में 20 जनवरी को चीनी पक्ष ने सूचित किया कि उन्हें अपनी तरफ एक युवक मिला है और पहचान स्थापित करने के लिए और विवरण के लिए अनुरोध किया. लापता युवक के पिता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने बेटे को चीन से वापस लाने का भी आग्रह किया था.  


ये भी पढ़ें-UP Election: क्या हुआ तेरा वादा? अपने इन 7 संकल्पों को क्या पूरा कर पाई Yogi सरकार, वोटर की पैनी नजर मांग रही जवाब


Uttarakhand Elections: पहाड़ की राजनीति में जबरदस्त उलटफेर, कांग्रेस ने बदली हरीश रावत की सीट, जानें अब कहां से लड़ेंगे चुनाव