Chinese Citizen Arrested: भारत नेपाल बॉर्डर पर यूपी पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के कान तब खड़े हो गए जब उन्होंने नेपाल लौट रहे एक चीनी नागरिक को भारतीय सीमा में ही धर दबोचा. यूपी की लखीमपुर खीरी के गौरीफंटा बॉर्डर पर सशस्त्र सीमा बल ने चीनी नागरिक वांग जुआंजू को पकड़ लिया. 


एसएसबी ने जुआंजू को आगे की पूछताछ के लिए यूपी पुलिस को सौंप दिया है. पुलिस ने उसको आगे की पूछताछ के लिए 48 घंटे की रिमांड में लिया है. वह दो दिनों तक पुलिस की कस्टडी में ही रहेगा और उससे पुलिस पुछताछ करेगी. 


'दिल्ली भी आया था कथित चीनी नागरिक'
यूपी पुलिस के मुताबिक वांग भारत में रहकर जासूसी कर रहा था. वह बिना वीजा-पासपोर्ट के नेपाल के रास्ते भारत में दाखिल हुआ था और उसके बाद वह दिल्ली चला गया था. पुलिस ने उस पर कई संगीन धाराएं लगाई हैं, जिनमें एक्ट ऑफ वार की धारा भी शामिल है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस उससे मुख्य तीन बिंदुओं पर पूछताछ कर रही है. 


1. भारत क्यों और कब आया था?
2. भारत में कितने दिन रहा, कहां-कहां गया?
3. भारत आने के किन-किन लोगों से मिला वांग जुआंजू?


चीनी नागरिक के पास से क्या मिला?
मीडिया रिपोर्ट्स ने यूपी पुलिस के हवाले से लिखा है कि चीनी नागरिक के पास से मिले सभी सामानों को सीज कर दिया गया है ताकि आगे की जांच में इसका इस्तेमाल हो सके. लखीमपुर के पुलिस कप्तान गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि जब्त किए गए सामान को कोर्ट में पेश किया जाएगा. उसके पास मिले सामान और मोबाइल को सीज किया जा चुका है, जिसे कोर्ट की अनुमति से खोला जाएगा.


पुलिस कप्तान ने आगे कहा, आरोपी को 48 घंटे की रिमांड पर लिया गया है. राज्य और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां इस मामले में चीनी नागरिक से पूछताछ करेंगी. अगर जरूरी हुआ तो रिमांड की अवधि खत्म होने पर कस्टडी पीरियड बढ़ाया जा सकता है. 


Manish Sisodia: जासूसी मामले में दिल्ली डिप्टी CM सिसोदिया की बढ़ी मुश्किलें! चलेगा भ्रष्टाचार का मुकदमा, केंद्र ने दी CBI को अनुमति