लद्दाखः चीन और भारत के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच एक और ऐसी खबर आई है जिससे दोनों देशों के संबंध और तल्ख हो सकते हैं. एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) पर चीन की पीएलए सेना के कैंप की पहली तस्वीर सामने आ गई है. पैंगोंग-त्सो लेक के दक्षिण में कैलाश रेंज की तलहटी में कर-वैली में चीनी कैंप दिखाई पड़ा है.


पैंगोंग-त्सो लेक भी दिखाई दे रही है


तस्वीरों से साफ हो चुका है कि आखिर चुशूल सेक्टर में क्यूं चीनी सेना पर भारतीय सैनिक हावी हैं. 29-30 अगस्त की रात यहां प्री-एम्पटिव ऑपरेशन कर भारतीय सेना ने चीन पर बढ़त हासिल की थी. दरअसल अभी तक सैटेलाइट तस्वीरें ही सामने आई थीं लेकिन अब जो तस्वीरें सामने आई हैं इनमें पैंगोंग-त्सो लेक भी दिखाई पड़ रही है जिससे साफ है कि चीनी सेना एक बार फिर भारतीय हिस्से में अपनी मौजूदगी बढ़ रही है.


पिछले मई से जारी है भारत और चीन के बीच गतिरोध


चीन और भारत के बीच पिछले मई से गतिरोध बरकरार है और 14 मई की रात को भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. उसके बाद से ही भारत और चीन के बीच कई मोर्चों पर तकरार हो चुकी है और भारत सरकार ने कई चीनी एप्स को बैन कर दिया. इसके अलावा कई चीनी कंपनियों के टेंडर को भी खारिज कर दिया गया.




ये भी पढ़ें

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को SC ने दी मंजूरी, जानिए देश की नई संसद की खास बातें 10 पॉइंट्स में

कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन की सौगात, PM मोदी बोले- 2014 तक 25 लाख PNG कनेक्शन थे, 6 साल में 47 लाख नए घरों में पाइपलाइन पहुंची