Chit Fund Scam: सीबीआई ने कोलकाता की चिटफंड घोटाले में शामिल रही रूबी स्टार मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य प्रबंध निदेशक दिवाकर दास को करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. दिवाकर दास को कोलकाता की विशेष अदालत के सामने पेश किया गया था जहां से उसे अदालत ने पूछताछ के लिए 5 दिन की सीबीआई रिमांड पर भेजा है.


सीबीआई प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक चिटफंड घोटाले से संबंधित मामले की जारी जांच के दौरान दिवाकर दास को महाराष्ट्र के पालघर इलाके से गिरफ्तार किया गया. इस मामले में सीबीआई ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना स्थित इस निजी कंपनी के सीएमडी समेत दो अन्य निदेशकों एवं शाखा प्रबंधक आदि के खिलाफ 8 जून 2017 को विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया था.  


इस मामले में आरोप था कि इस कंपनी ने आम निवेशकों को अनेक लुभावनी स्कीमें बताई और उन स्कीमों के तहत पैसा जमा किया. यह भी आरोप है कि इन निवेशकों से उन्हें धन निवेश करने पर उच्च मुनाफा वापसी का वादा किया गया था. लेकिन कंपनी ने अपना वादा पूरी तरह से नहीं निभाया और निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की.


आरोप के मुताबिक निवेशकों के 38 करोड़ रूपये की धनराशि को बेईमानी से निकालने के लिए कंपनी और उसके निदेशकों ने आपराधिक षड्यंत्र रचा और बाद में जब निवेशकों ने अपना पैसा मांगना शुरू किया तो कंपनी ने अपना संचालन बंद कर दिया और निवेशकों की रकम लेकर फरार हो गए. इस मामले में यह भी आरोप है कि कंपनी के खाते से कंपनी के मुख्य प्रबंध निदेशक के खाते में 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जमा कराई गई, जिसे आरोपी ने इधर-उधर के कामों में लगा दिया. इसके चलते निवेशकों को बड़े पैमाने पर हानि हुई.


सीबीआई ने इस मामले की जांच के दौरान अनेक निवेशकों समेत कुछ आरोपियों के बयान भी दर्ज किए और जब मुख्य आरोपी ने सीबीआई को जांच में सहयोग करना बंद किया तो उसे गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार आरोपी को ए सी जे एम, बैरकपुर,  उत्तरी 24 परगना, कोलकाता की अदालत के समक्ष पेश किया गया और उन्हे 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है. मामले की जांच जारी है.


ये भी पढ़ें: 


CBI ने TMC नेता कुणाल घोष से पूछताछ की, ये है मामला


Nandigram Election 2021: नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी का वादा- बीजेपी सरकार आने पर चिटफंड घोटाले का पैसा लौटाएंगे