नई दिल्ली: 36 सौ करोड़ के वीवीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले (अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला) में सीबीआई को दलाल मिशेल मिल चुका है. बीती रात दुबई से दिल्ली लाया गया है. मिशेल को आज दिल्ली कोर्ट में पेश किया जाएगा. इस मामले को लेकर एबीपी न्यूज को एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है. मामला ये है कि मिशेल पर नेताओं और अफसरों को घूस देने का आरोप है लेकिन सीबीआई को उस अकाउंट की डिटेल नहीं मिल रही है जिससे घूस की रकम ट्रांसफर होने का शक है. मिशेल के बैंक लॉयड का HSBC बैंक में मर्जर हो चुका है और मिशेल के मूल अकाउंट की डिटेल नहीं मिल रही है. इसका फायदा मिशेल को मिल सकता है.


14 दिन की रिमांड मांगेगी सीबीआई
यूएई से प्रत्यर्पण के बाद CBI मिशेल को देर रात दिल्ली लेकर पहुंची. सीबीआई मिशेल को सीधे हेडक्वार्टर लेकर पहुंची. सीबीआई मिशेल से पूछताछ की तैयारी कर रही है. सीबीआई ने एक लिस्ट बनाई है इसमें उन लोगों के नाम हैं जिन्हें मिशेल ने रिश्वत दी थी. इसी लिस्ट के आधार पर सीबीआई पूछताछ करेगी. इसके साथ ही सीबीआई आज मिशेल को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश करेगी. सीबीआई 14 दिन की रिमांड मांगेगी. जानकारी के मुताबिक दोपहर 12 बजे के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा.





एनएसए डोभाल के नेतृत्व में हुआ 'ऑपरेशन'
भारत की इस कामयाबी में बड़ा हाथ रहा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का है. डोभाल के नेतृत्व में पूरा ऑपरेशन चला और भारत सरकार यूएई से मिशेल को प्रत्यर्पण करने में सफल रही. सीबीआई ने बयान जारी कर पूरे ऑपरेशन में डोभाल की भूमिका का जिक्र किया है.


पिछले महीने ही दुबई की अदालत ने निचली अदालत का फैसला बरकरार रखते हुए ये माना था कि मिशेल का भारत प्रत्यर्पण किया जा सकता है. कोर्ट ने मिशेल के वकीलों की गुहार खारिज करते हुए ये आदेश दिया था. जिसके बाद अब उसे भारत लाया गया है.


यह प्रत्यर्पण प्रक्रिया इंटरपोल और सीआईडी के को-आर्डिनेशन में हो रही थी. यह घटनाक्रम ऐसे दिन हुआ है जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद से अबू धाबी में बातचीत की है. भारत ने मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए औपचारिक रूप से 2017 में अनुरोध किया था. यह अनुरोध सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से की गई आपराधिक जांच पर आधारित था.


कौन है क्रिश्चियन मिशेल?
क्रिश्चियन मिशेल 3600 करोड़ रुपए की वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील में आरोपी है. ब्रिटिश नागरिक मिशेल पर हेलिकॉप्टर सौदे में करोड़ों रुपये की दलाली लेने का आरोप है. मिशेल का एक नोट सामने आया था इसमें कई नाम कोड वर्ड्स में लिखे थे और उनके आगे घूस की रकम लिखी थी.


आरोप है कि मिशेल ने कई ब्यूरोक्रेट्स के अलावा बड़े नेताओं को भी रिश्वत दी थी. मिशेल को फरवरी 2017 में UAE में गिरफ्तार किया गया था. मोदी सरकार ने UAE से मिशेल के प्रत्यर्पण की अपील की थी.


अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की ABCD जानिए
देश की राजनीति में भूचाल लाने वाले अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में देश में किस किसने रिश्वत खाई जल्द ही ये खुलासा हो सकता है. यूपीए सरकार के दौरान 2010 में 12 वीवीआईपी हेलि‍कॉप्टर की खरीद के लिए अगस्ता-वेस्टलैंड कंपनी से करार हुआ. हेलिकॉप्टर सौदे में 360 करोड़ रुपये की दलाली का आरोप लगा. 3 हजार 600 करोड़ रुपये के सौदे को जनवरी 2014 में यूपीए सरकार ने रद्द कर दिया.


अगस्ता वेस्टलैंड रक्षा क्षेत्र से जुड़ी इटली की बड़ी कंपनी फ़िनमेक्कैनिका सहयोगी ब्रिटिश कंपनी है. 2013 में फिनमेक्किनिका और अगस्ता वेस्टलैंड के सीईओ की गिरफ्तारी हुई और सौदे में घूस देने पर सजा मिली. मिशेल ने घोटाले में बिचौलिए की भूमिका निभाई, आरोप है कि उसने भारत में घूस की रकम कई लोगों को दी. पूर्व वायु सेनाध्यक्ष एसपी त्यागी पर भी घूस के आरोप लगे थे और वो गिरफ्तार भी हुए थे.