Santa Claus Painting: सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक रेत पर पेंटिंग बनाने को लेकर दुनियाभर में चर्चा में रहते हैं. वह लगभग हर खास मौके पर रेत से पेंटिंग बनाते हैं. क्रिसमस के मौके पर भी उन्होंने यही काम किया है. क्रिसमस के दिन सुदर्शन पटनायक ने रेत पर सांता क्लॉज की अनोखी पेंटिंग बनाई है. 


इस पेंटिंग को बनाने के लिए उन्होंने टमाटर का इस्तेमाल किया है. 27 फीट ऊंचे और 60 फीट चौड़े सांता क्लॉज को बनाने के लिए सुदर्शन पटनायक ने 1,500 किलो टमाटर का उपयोग किया है. ये पेंटिंग उन्होंने ओडिशा के गोपालपुर बीच पर बनाई है. इस पेंटिंग के जरिये उन्होंने सांता की सबसे बड़ी पेंटिंग बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया है.






पीएम मोदी की बनाई थी पेंटिंग


सुदर्शन पटनायक की रेत पर बनी कलाकृतियां हमेशा चर्चा में रहती हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उन्होंने अपनी पेंटिंग बनाकर अपने निराले अंदाज में जन्‍मदिन की बधाई दी थी. उन्होंने पुरी के समुद्र तट पर प्रधानमंत्री की पांच फीट की रेत की मूर्ति बनाई थी. सुदर्शन पटनायक ने पीएम मोदी की मूर्ति के आसपास 1,213 मिट्टी के बने चाय के कप लगाए थे. इस पेंटिंग को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था, ''जन्‍मदिन मुबारक हो मोदी जी.''






पद्मश्री से हो चुके हैं सम्‍मानित


सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक को उनकी शानदार कला के लिए भारत सरकार की ओर से पद्मश्री से सम्‍मानित किया जा चुका है. अपने इस हुनर के लिए वह दुनियाभर में कई पुरस्कार और सम्मान पा चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अलावा, वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सहित कई लोगों की सैंड पेंटिंग बना चुके हैं. 


पीएम मोदी ने दी क्रिसमस की बधाई


पीएम मोदी ने देशवासियों को क्रिसमस की बधाई देते हुए समाज में आनंद की भावना को आगे बढ़ाने की बात की. उन्होंने ट्वीट किया, "क्रिसमस की बधाई! यह विशेष दिन हमारे समाज में सद्भाव और आनंद की भावना को आगे बढ़ाए. हम प्रभु ईसा मसीह के नेक विचारों और समाज की सेवा पर जोर देने का स्मरण करते हैं."


ये भी पढ़ें- Christmas 2022: दुनियाभर में क्रिसमस की धूम, PM मोदी से लेकर जो बाइडेन और पोप फ्रांसिस ने किया विश- तस्वीरें भी की शेयर