BS Yediyurappa: कर्नाटक के आपराधिक जांच विभाग (CID) ने पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता बीएस येदियुरप्पा को उनके खिलाफ दर्ज पॉक्सो मामले में नोटिस जारी कर जांच के लिए पेश होने को कहा है. पुलिस सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी है. पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी सूत्रों ने बताया कि येदियुरप्पा फिलहाल दिल्ली में हैं और लौटने के बाद उनके जांच में शामिल होने की संभावना है.


पुलिस के अनुसार, 17 वर्षीय एक लड़की की मां की शिकायत के आधार पर येदियुरप्पा के खिलाफ यौन अपराध से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 354 ए (यौन उत्पीड़न) के तहत मामला दर्ज किया गया है. महिला ने आरोप लगाया था कि इस साल दो फरवरी को एक बैठक के दौरान येदियुरप्पा ने उसकी बेटी का यौन उत्पीड़न किया.


येदियुरप्पा पर आरोप लगाने वाली महिला की हो चुकी है मौत


सदाशिवनगर पुलिस द्वारा 14 मार्च को मामला दर्ज किए जाने के कुछ घंटों बाद कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक आलोक मोहन ने एक आदेश जारी कर इसे तत्काल प्रभाव से आगे की जांच के लिए सीआईडी ​​को ट्रांसफर कर दिया था. येदियुरप्पा पर आरोप लगाने वाली 54 वर्षीय महिला की पिछले महीने फेफड़ों के कैंसर के कारण यहां एक निजी अस्पताल में मौत हो गई थी.


81 साल के येदियुरप्पा ने इन आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि वह कानूनी रूप से मामले को देख रहे हैं. बीजेपी से जुडे़ एक सूत्र ने कहा, ‘‘सीआईडी ​​ने कल (मंगलवार को) नोटिस भेजकर उन्हें आज (बुधवार को) पेश होने को कहा था. हालांकि, वह इस समय दिल्ली में हैं, इसलिए उन्होंने जांच में शामिल होने के लिए समय मांगा है. अब वह तीन दिन बाद पुलिस के सामने पेश होंगे.’’ पुलिस का कहना है कि सीआईडी ​पहले ही दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 164 के तहत पीड़िता और उसकी मां का बयान दर्ज कर चुकी है.


ये भी पढ़ें: 'यकीन दिलाता हूं... आतंकियों का नामों निशान मिटाकर ही चैन लेंगे' रियासी हमले के बाद गवर्नर की चेतावनी