Foreign Currency: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सुरक्षा में तैनात CISF के जवानों के हाथ मंगलवार के दिन उस वक्त सफलता लगी, जब एक शख्स 2.7 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा (Foreign currency) से भरे एक बैग को लेकर मेट्रो में सफर कर रहा था. बताया जा रहा है कि पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन (Punjabi Bagh West Metro Station) पर लगे एक्सबीआईएस मशीन के जरिए हो रही जांच के दौरान कुछ संदिग्ध लगने पर CISF जवानों ने एक यात्री को रोककर उसकी जांच की.


इस दौरान यात्री के बैग की जांच करने CISF को ज्यादा मात्रा में विदेशी नोटों के बंडल मिले. इसके बाद मामले की जानकारी CISF के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई. शुरुआती पूछताछ के दौरान यात्री किसी तरह का कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाया. इसके बाद इस मामले की जानकारी प्रवर्तन निदेशालय और डीएमआरपी को दी गई.






मामले की जानकारी होते ही प्रवर्तन निदेशालय और डीएमआरपी के अधिकारी पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन पहुंचे. जहां प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने मामले की जांच के दौरान शख्स से कई सवाल किए. इस दौरान शख्स के जवाब से ED के अधिकारी संतुष्ट नहीं हुए, जिसके बाद वह उस शख्स को उसके बाग समेत आगे की जांच के लिए अपने साथ ले गए.


बता दें कि शख्स के पास से बरामद की गई विदेशी करेंसी की गिनती डीएमआरपी, ईडी और CISF की मौजूदगी में स्टेशन कंट्रोल रूम में की गई. जिस दौरान यात्री के बैग से लगभग 2.7 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा का पता चला. फिलहाल इस विदेशी करेंसी (Foreign Currency) में 2 लाख एईडी (संयुक्त अरब अमीरात दिरहम), 1,20,000 अमेरिकी डॉलर, 20,000 कैनेडियन डॉलर, 25,000 सिंगापुर डॉलर, 50,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर, 25,000 यूरो, 4,000 स्विस फ़्रैंचाइज़, 30,000 जीबी पाउंड, 12,00,000 थाई बहत शामिल हैं. मामले ने डीएमआरपी, ईडी और सीआईएसएफ(CISF) के अधिकारियों के होश उड़ा दिए हैं.


इसे भी पढ़ेंः
Corona Virus In Mumbai: मुंबई में कोरोना विस्फोट, आज 1242 नए मामले दर्ज, 10 मरीजों को पड़ी ऑक्सीजन की जरूरत


Chhattisgarh: हसदेव जंगल को लेकर आमने-सामने आए भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव, सीएम बोले- पेड़ क्या डंगाल तक नहीं कटेगा