Agatha Sangma on Citizenship (Amendment) Act, 2019: नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) की नेता और मेघालय के तुरा से निवर्तमान सांसद अगाथा संगमा ने नागरिकता  संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, "मैंने सीएए को समर्थन दिया, क्योंकि मेघालय को इससे छूट दी गई थी." हालांकि, सीएए के समर्थन के लिए उन्हें विपक्षी दलों की आलोचना का सामना करना पड़ा था. शुक्रवार (5 अप्रैल, 2024) को उन्होंने स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया, जब मेरे राज्य को छूट दी गई थी तो मैं कैसे इसका समर्थन नहीं करती?


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अगाथा संगमा ने रुख स्पष्ट करते हुए कहा- अगर गारो हिल्स को सीएए में शामिल किया जाता तो वह विधेयक का समर्थन नहीं करतीं. सीएए मेघालय में लागू नहीं होता है इसलिए चिंता का कोई कारण नहीं है. जब 2019 में सीएए का विधेयक संसद में पेश किया गया था, तब तत्कालीन सांसद और अब के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा के साथ अन्य सांसदों के सुझाव के आधार पर मेघालय और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों को इसके प्रावधानों से छूट दी गई थी.


मेघालय CM ने क्या कहा CAA पर?


कॉनराड के संगमा ने इससे पहले स्पष्ट किया था कि सीएए मेघालय पर प्रभाव नहीं डालेगा क्योंकि राज्य का केवल एक छोटा सा हिस्सा इसके दायरे से बाहर रखा गया है. केन्द्र सरकार की ओर से 13 मार्च को सीएए कानून की अधिसूचना जारी की गई थी, जिसके अनुसार 31 दिसंबर 2014 से पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत में आए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारत की राष्ट्रीयता प्रदान की जाएगी. पूरे देश में इसके लिए शरणार्थी समुदाय का आवेदन शुरू हो चुका है. लोकसभा चुनाव 2024 से ऐन पहले सीएए लागू होने के बाद देश के कई हिस्सों में बीजेपी को फायदा मिलने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें: Delhi Waqf Board Case: अब AAP के अमानतुल्लाह की मुश्किलें बढ़ीं! समन का पालन नहीं किया तो ED पहुंची कोर्ट