Citizenship Amendment Act: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सोमवार (29 जनवरी) को कहा कि संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) देश की जरूरत है. मंत्री शांतनु ठाकुर ने जो भी कहा वो सही बोला है.

  


बीजेपी के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने कहा, ''सीएए और एनआरसी अब देश की जरूरत है. राशन लेना होगा तो आधार देंगे, लेकिन सीएए और एनआरसी होगा तो विरोध करेंगे. यह नहीं चलेगा. शांतनु ठाकुर ने गलत नहीं बोला है.''  दरअसल, केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने सोमवार को दावा किया कि सीएए एक हफ्ते के भीतर देश में लागू कर दिया जाएगा. 


शांतनु ठाकुर ने क्या कहा?
केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री शातंनु ठाकुर ने कहा, ‘‘सीएए बहुत जल्द लागू किया जाएगा. इसे सात दिनों के भीतर लागू किया जाएगा. यह मेरी गारंटी है.’’ उन्होंने आगे कहा कि इस साल लोकसभा चुनाव से पहले देश में सीएए लागू कर दिया जाएगा. 


ठाकुर ने ये दावा ऐसे समय पर किया है जब हाल ही में कहा गया था कि सीएए के नियमों को लोकसभा चुनाव की घोषणा से काफी पहले’ अधिसूचित किया जा सकता है. 



ममता बनर्जी ने किया हमला
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) की चीफ ममता बनर्जी ने शांतनु ठाकुर के बयान को लेकर आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव से पहले सीएए का मुद्दा उठाकर केंद्र सरकार राजनीति कर रही है. वो पहले भी कई बार बोल चुकी है कि सीएए को बंगाल में लागू नहीं किया जाएगा. 


सीएए में क्या है?
साल 2019 लाए गए सीएए के तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में बसे बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित प्रताड़ना झेल चुके गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Mamata Banerjee On CAA: शांतनु ठाकुर ने कहा- 7 दिन में देश में लागू होगा CAA, ममता बनर्जी बोलीं- ‘बीजेपी के फेक आईडी कार्ड मत लेना’