केरल (Kerala) के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने दो टूक कहा है कि उनकी सरकार विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को लागू नहीं करेगी. केरल में अपनी सरकार की पहली वर्षगांठ समारोह के समापन के अवसर पर आयोजित एक समारोह में सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) पर सरकार की स्थिति स्पष्ट स्थिति है और यह जारी रहेगा. 


CAA देश की धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ- सीएम विजयन


सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि जिम्मेदार पदों पर बैठे लोगों ने अक्सर कहा है कि कानून लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा ‘‘इस मामले पर राज्य सरकार का स्पष्ट रुख है. इसमें कोई बदलाव नहीं होगा. नागरिकता (संशोधन) अधिनियम देश की धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ है.''


धर्म के आधार पर नागरिकता तय करने का अधिकार नहीं- सीएम विजयन


सीएम विजयन ने आगे कहा, ''यहां किसी को भी धर्म के आधार पर नागरिकता तय करने का अधिकार नहीं है.'' यह उल्लेख करते हुए कि ऐसे मामलों को तय करने के लिए संविधान सर्वोच्च है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने संवैधानिक सिद्धांतों के आधार पर इस मुद्दे पर अपना यह रुख अख्तियार किया है.


गौरतलब है कि पिछले महीने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में कहा था कि कोविड-19 महामारी के समाप्त होने के बाद यह कानून लागू किया जाएगा.


यह भी पढ़ें-


India On Terrorism: कश्मीर में टारगेट किलिंग के बीच UNSC में पाकिस्तान पर बरसा भारत, आतंकवाद को लेकर कही ये बड़ी बात


Jammu Kashmir में हालात को लेकर एक्शन में अमित शाह, Target Killing पर आज दूसरी अहम बैठक, गृह मंत्रालय का आ सकता है बड़ा फैसला