नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन विधेयक यानि सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल लोकसभा में पेश किया जा रहा है. बिल को गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश कर रहे हैं. नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के जरिए पाकिस्तान बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता दी जा सकेगी.


लोकसभा के पिछले कार्यकाल के दौरान ये बिल निष्प्रभावी हो गया था. विधेयक पेश करने को देखते हुए बीजेपी ने अपने सभी लोकसभा सदस्यों को व्हिप जारी की है. 9 दिसंबर से 3 दिनों तक सदन में मौजूद रहने के लिए कहा गया है. नागरिकता संशोधन बिल पर संसदीय कार्य मंत्री कैलाश जोशी ने कहा कि "यह बिल सदन में आज ही पारित किया जाएगा".


सूत्रों के मुताबिक छह दशक पुराने नागरिकता कानून में संशोधन वाला यह विधेयक लोकसभा में पेश हो रहा है. इस पर चर्चा की जा रही है. बिल के लोकसभा में आसानी से पारित हो जाने की उम्मीद है क्योंकि 545 सदस्यीय लोकसभा में बीजेपी के 303 सांसद हैं. नागरिकता संशोधन बिल पर किरण रिजिजू बहस की शुरुआत की. इसके अलावा एस एस अहलुवालिया, सत्यपाल सिंह और राजेंद्र अग्रवाल बीजेपी की ओर से बिल पर बहस में हिस्सा ले रहे हैं. जबकि कांग्रेस से मनीष तिवारी, अधीर रंजन चौधरी और गौरव गोगोई अपनी बात रख रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस से अभिषेक बनर्जी नागरिकता संशोधन बिल पर बहस में हिस्सा ले रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


हैदराबाद: आरोपियों के एनकाउंटर की जांच के लिए एसआईटी का गठन


वाराणसी में भीड़ ने एक युवक की पिटाई कर ईंट से सर फोड़ा