नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन बिल पर राज्यसभा में बिल पेश करने के साथ बहस की शुरुआत हो गई है. गृहमंत्री अमित शाह ने सदन में बिल के बारे में बताना शुरू कर दिया है. वहीं बीजेपी की तरफ से जेपी नड्डा बहस की शुरुआत करेंगे. भूपेंद्र यादव, विनय सहस्त्रबुद्धे, सरोज पांडे और रूपा गांगुली नागरिकता संशोधन बिल पर अपनी बात रखेंगे.


कांग्रेस की ओर से आनंद शर्मा कपिल सिब्बल, एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल, शिवसेना से संजय राउत, आम आदमी पार्टी से संजय सिंह, आरजेडी से मनोज झा, बीएसपी से सतीश मिश्रा, समाजवादी पार्टी से जावेद अली खान, टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन, डीएमके से त्रिची शिवा, एआईएडीएमके से नवनीत कृष्णा और एसआर कांग्रेस से विजय साई रेड्डी नागरिकता संशोधन बिल पर बहस में हिस्सा लेंगे.


राज्य सभा में 4 सांसदों की छुट्टी मंजूर बहुमत का आंकड़ा गिरकर 119 हो चुका है. आज राज्यसभा से 4 सांसदों को सेहत के चलते छुट्टी दी गई है. अनिल बलूनी (बीजेपी) अमर सिंह (निर्दलीय) माजिद मेनन (एनसीपी) और वीरेंद्र कुमार (निर्दलीय), इन चार सांसदों की छुट्टी मंजूर होने के बाद बहुमत का आंकड़ा 119 हो गया है. बीजेपी और उसके समर्थित दलों के पास 125 सांसदों का समर्थन है.
जबकि विपक्ष के पास 113 सांसदों का समर्थन है.


शिवसेना लेकिन अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं और यही वजह है शिवसेना को लेकर राजनीतिक गहमागहमी बढ़ गई शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि वे राज्यसभा में अपने संशोधन को सामने रखेंगे और फिर सरकार का जवाब देखेंगे सरकार का जवाब अगर पक्ष में नहीं आया तो फिर वोटिंग के दौरान शिवसेना की स्थिति लोकसभा से अलग होगी. हालांकि सरकार राज्यसभा में नागरिक संशोधन बिल की जीत को लेकर आश्वस्त लेकिन उसके बावजूद विपक्ष भी अपनी पूरी ताकत से जोर आजमाइश में भिड़ा हुआ है.


नागरिकता संशोधन बिल के साथ


बीजेपी -83 ( अनिल बलूनी सदन में नहीं रहेंगे )
जेडीयू - 6
अकाली दल - 3
वाईएसआर कांग्रेस - 2
एलजेपी- 1
आरटीआई -1
बीजेडी - 7
निर्दलीय -3
मनोनीत - 3
एआईएडीएमके - 11
असम गण परिषद -1
पीएमके - 1
एनपीएफ - 1
कुल -123


नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ
कांग्रेस - 46
टीएमसी - 13
समाजवादी पार्टी - 9
बीएसपी - 4
एनसीपी- 4
आरजेडी - 4
सीपीएम - 4
सीबीआई - 1
आम आदमी पार्टी - 3
पीडीपी - 2
केरल कांग्रेस - 1
मुस्लिम लीग -1
डीएमके - 5
निर्दलीय - 1
मनोनीत -1
टीआरएस - 6


ये भी पढ़ें-


खुलासा: SBI ने करीब 12 हजार करोड़ के फंसे कर्ज का ब्योरा छुपाया


India vs West Indies : आज तीसरे टी-20 में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी टीम इंडिया, चहल बना सकते हैं यह खास रिकॉर्ड