Airline Threat Calls: तीन दिनों में 19 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है और धमकी के कारण रियाद जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट को मस्कट की ओर मोड़ दिया गया. इसको लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने बुधवार (16 अक्टूबर, 2024) को कहा कि वह इन गतिविधियों से बेहद चिंतित हैं पर कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​दोषियों को पकड़ लेंगी. मुंबई पुलिस ने तीन ऐसे फेक कॉल करने के लिए एक नाबालिग को गिरफ्तार भी किया है. 


राम मोहन नायडू के बयान के मुताबिक, वह हाल ही में भारतीय एयरलाइनों को निशाना बनाकर की गई विघटनकारी गतिविधियों से बहुत चिंतित हैं, जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय परिचालन प्रभावित हो रही हैं. इस तरह की शरारती और गैरकानूनी हरकतें गंभीर चिंता का विषय हैं और वह विमानन क्षेत्र की सुरक्षा, संरक्षा और परिचालन अखंडता से समझौता करने के किसी भी प्रयास की कड़ी निंदा करते हैं. 


स्थिति पर रख रहे हैं नजर


उड्डयन मंत्री ने कहा कि इसको लेकर उन्होंने 14 अक्टूबर को एक उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता की, जिसमें नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), गृह मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारी शामिल थे. इसके साथ उन्होंने ये भी कहा है कि वे स्थिति पर नजर रख रहे हैं. 


बम की धमकी देने के लिए नाबालिग गिरप्तार


नायडू ने बताया कि मुंबई पुलिस ने तीन उड़ानों को निशाना बनाकर बम की धमकी देने के लिए जिम्मेदार एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है. इसके लिए जिम्मेदार अन्य सभी लोगों की पहचान की जाएगी और उन पर उचित मुकदमा चलाया जाएगा. यात्रियों की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है.  


परिचालन की सुरक्षा के लिए किये जा रहे हर संभव कार्य


राम मोहन नायडू ने अपने बयान में कहा, "मैं यात्रियों और उद्योग भागीदारों सहित सभी हितधारकों को आश्वस्त करता हूं कि परिचालन की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. हम सुरक्षा उपायों को बढ़ाने और वैश्विक सुरक्षा एजेंसियों के साथ निर्बाध समन्वय बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं."


यह भी पढ़ें- Jaishankar In Pakistan: SCO बैठक में एस जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को घेरा, जानें- क्या कहा