Plane Crashed In Afghanistan:  नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रविवार (21 जनवरी)  को पुष्टि की कि अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान भारतीय नहीं था. मंत्रालय ने कहा कि क्रैश होने वाला विमान मोरक्कन-रजिस्टर्ड डीएफ-10 (डसॉल्ट फाल्कन) था. मंत्रालय का बयान उन रिपोर्टों के बीच आया है, जिनमें गलती से विमान को भारतीय बता दिया गया था.


अपने आधिकारिक बयान में मंत्रालय ने कहा कि एयर एम्बुलेंस के रूप में काम करने वाला DF-10 मास्को जाने से पहले ईंधन भरने के लिए भारत के गया हवाई अड्डे पर रुका था.


मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "दुर्घटनाग्रस्त विमान मोरक्को में रजिस्टर्ड DF-10 (डसॉल्ट फाल्कन) विमान है. यह भारतीय कैरियर विमान नहीं है. विमान एक एयर एम्बुलेंस था और थाईलैंड से मॉस्को के लिए उड़ान भर रहा था. विमान ईंधन भरने के लिए गया हवाई अड्डे पर रुका था." 


'दुर्घटनाग्रस्त विमान मोरक्को का'
बयान में मंत्रालय ने बढ़ती चिंताओं और अटकलों को संबोधित करते हुए कहा, "अफगानिस्तान में जो दुर्भाग्यपूर्ण विमान दुर्घटना हुई है, वह न तो भारतीय शेड्यूल एयरक्राफ्ट है और न ही  नॉन शेड्यूल चार्टर विमान है. यह मोरक्को का विमान है."




बदख्शां प्रांत के पहाड़ी क्षेत्र में हुआ हादसा
यह बयान अफगानिस्तान के टेलीविजन नेटवर्क टोलो न्यूज की रिपोर्टों के मद्देनजर आया है, जिसमें शुरू में दावा किया गया था कि एक भारतीय विमान बदख्शां प्रांत के पहाड़ी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. टोलो न्यूज ने बताया था कि दुर्घटना कुरान-मुंजन और जिबक जिलों की सीमा से लगे तोपखाना पहाड़ों में हुई थी.


विमान में 6 लोग सवार थे
बदख्शां के सूचना और संस्कृति विभाग के प्रमुख जबीहुल्लाह अमीरी के हवाले से कहा गया कि घटना की जांच के लिए दुर्घटनास्थल पर एक टीम भेजी गई है. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक फाल्कन 10 प्लेन में 6 लोग सवार थे, जिसमें 4 क्रू सदस्य और 2 यात्री थे. विमान में सवार सभी लोग लापता हैं.


यह भी पढ़ें- Ram Mandir Inauguration: जींद जेल में अयोध्या जैसा उत्सव, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले बंदियों ने गाया राम भजन