भारत के मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ के सामने एक बार फिर एक वकील ने ऐसी हरकत कर दी कि उन्हें गुस्सा आ गया. गुरुवार (3 अक्टूबर, 2024) को सीजेआई चंद्रचूड़ को पता चला कि एक वकील ने उनके लिखे हुए जजमेंट को कोर्ट मास्टर से क्रॉस-चेक किया. इस पर जस्टिस चंद्रचूड़ को गुस्सा आ गया और उन्होंने वकील की भरी कोर्ट में अच्छी तरह फटकार लगा दी और कहा कि आज वकील कोर्ट मास्टर से उनके जजमेंट के बारे में पूछ रहे हैं, कल को तो वह पर्सनल सेक्रेटरी से भी पूछेंगे कि सीजेआई क्या कर रहे हैं.


वकील ने सीजेआई चंद्रचूड़ को बताया था कि उन्होंने कोर्ट के जजमेंट को कोर्ट मास्टर से क्रॉस-चेक किया था. ये सुनते ही सीजेआई चंद्रचूड़ गुस्से से आग बबूला हो गए और वकील की जमकर क्लास लगाई. उन्होंने कहा, 'आपकी हिम्मत कैसे हुई कोर्ट मास्टर से ये पूछने की कि मैंने जजमेंट में क्या लिखा? कोर्ट मास्टर की डायरी में झांकने की आपने हिमाकत कैसे की. कल को तो आप मेरे घर पहुंच जाओगे और मेरे पर्सनल सेक्रटरी से पूछोगे कि मैं क्या कर रहा हूं. वकील अपनी सारी समझ खो बैठे हैं क्या?'


इस पर वकील ने कहा कि कोर्ट मास्टर की डायरी से पता चला कि मध्यस्थ नियुक्त किया गया है. वकील की ये बात सुनकर सीजेआई चंद्रचूड़ ने कोर्ट मास्टर से पूछा कि उन्होंने वकील से कुछ बोला था क्या. कोर्ट मास्टर ने सीजेआई को कुछ बताया, जिस पर जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि लेकिन वह तो कुछ और बता रहे हैं. जज ने आगे कहा कि अंतिम आदेश वह होता है, जिस पर सीजेआई हस्ताक्षर करते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी अजीब तरकीबें दोबारा न आजमाई जाएं.


सीजेआई चंद्रचूड़ ने वकील को यह भी याद दिलाया कि वह अभी चीफ जस्टिस हैं. उन्होंने वकील से कहा, 'मैं अभी मुख्य न्यायाधीश हूं. हलांकि, कार्यकाल का ज्यादा समय नहीं बचा है, लेकिन अपने कार्यकाल के अंतिम दिन तक मैं कोर्ट का इंचार्ज हूं.' अभी कुछ दिन पहले ही एक शख्स को सीजेआई ने हियरिंग के दौरान कैजुअल भाषा का इस्तेमाल करने पर फटाकर लगाई थी. उस शख्स ने पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के खिलाफ जांच की अपील करते हुए याचिका दाखिल की थी.


सुनवाई के दौरान उन्होंने Yeah शब्द का इस्तेमाल किया, जिस पर सीजेआई ने उनसे कहा कि आप क्या कॉफी शॉप में बैठे हैं, कोर्ट में Yes बोलिए. सीजेआई चंद्रचूड़ ने याचिकाकर्ता की इस बात पर भी आपत्ति जताई कि वह पूर्व मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ जांच चाहते हैं, उन्होंने कहा था कि वह ऐसी अपील नहीं कर सकते, वो कोई साधारण व्यक्ति नहीं हैं, देश की सुप्रीम कोर्ट के सर्वोच्च पद पर रह चुके हैं.


जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर, 2022 को चीफ जस्टिस बने थे. वह भारत के 50वें सीजेआई हैं और इसी साल 10 नवंबर को मुख्य न्यायाधीश के तौर पर उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है.


यह भी पढ़ें:-
Jammu Kashmir Encounter: जम्मू-कश्मीर में एनकाउंटर, आतंकियों को सुरक्षाबलों ने घेरा, जमकर हो रही फायरिंग