CJI DY Chandrachud on Importance of Ayurveda: अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डी.वाई. चंद्रचूड़ ने आयुर्वेद को लेकर बातचीत की है. उन्होंने कहा, "आयुर्वेद केवल भारत तक सीमित नहीं है, बल्कि यह समग्र कल्याण के महत्वपूर्ण तत्वों का प्रतिनिधित्व करता है."


उन्होंने आयुर्वेद के प्रति अपनी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता को भी साझा किया, यह कहते हुए कि वह और उनके परिवार के सदस्य कई सालों से आयुर्वेद का पालन कर रहे हैं. इस बयान से आयुर्वेद की वैश्विक महत्ता और इसके समग्र स्वास्थ्य लाभ की ओर ध्यान आकर्षित हुआ है.


जब सीजेआई ने बताया था अपना सादा आहार


सीजेआई ने बताया कि वह अक्सर व्यायाम और खुद के शरीर को फिट रखने के लिए योग करते हैं. इसी साल एक कार्यक्रम में सीजेआई ने कहा था, "मैं योग करता हूं. मैं वीगन डाइट फॉलो करता हूं, पिछले पांच महीनों में मैंने वीगन डाइट को पूरी तरह फॉलो किया है और मैं इसे जारी रखूंगा. मैं जीवन के समग्र पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं, और ये आपके खान-पान से शुरू होता है."


कई मौकों पर आयुर्वेद के बढ़ावा देने की करते रहे हैं अपील


फरवरी 2024 में सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ ने कहा था, "सुप्रीम कोर्ट में हमारे 2000 से अधिक कर्मचारी हैं और हमारे सहकर्मी हैं. सुप्रीम कोर्ट के सभी 34 न्यायाधीश जिन पर दैनिक काम का जबरदस्त दबाव है, फाइलें पढ़ रहे हैं और मुझे लगा कि यह जरूरी है कि हम गौर करें,  न केवल जजों और उनके परिवारों के लिए बल्कि हमारे स्टाफ के सदस्यों के लिए भी जीवन जीने का समग्र पैटर्न है." उन्होंने ये भी कहा था कि कर्मचारियों के जरिए हम आयुर्वेद की परंपरा के फायदों के बारे में देश के बाकी हिस्सों में प्रचार कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें:


'ये आदिवासियों के मौलिक अधिकार का हनन', छत्तीसगढ़ के मुद्दे पर राहुल गांधी ने बीजेपी को घेरा