भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को अक्सर सुनवाई के दौरान कड़ी टिप्पणियां करते हुए देखा जाता है, लेकिन कभी-कभी कुछ कार्यक्रमों में उनका बेहद कूल अंदाज भी देखने को मिला है. सोमवार (23 सितंबर, 2024) को भी वह ऐसे ही मूड में नजर आए. उन्होंने मुंबई के बांद्रा क्षेत्र में बॉम्बे हाईकोर्ट के नए परिसर की आधारशिला रखी और फिर कार्यक्रम को संबोधित किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायाधीश ने आमिर खान की फिल्म का गाना गुनगुनाया.


सीजेआई चंद्रचूड़ ने यह भी कहा कि बॉम्बे हाईकोर्ट बॉलीवुड के थोड़ा करीब है तो दिमाग में यह गाना आया है. उन्होंने इस दौरान बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की फिल्म 'दिल चाहता है' का गाना गाया. सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि हाईकोर्ट के इस कार्यक्रम पर उनका संबोधन 'अंदाज क्यों हो पुराना' गाने से प्रेरित है.


सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, 'मेरा संबोधन आइकॉनिक फिल्म दिल चाहता है से प्रेरित है. हो सकता है कि मैं इसलिए प्रेरित हुआ कि बॉम्बे हाईकोर्ट आंशिक रूप से बॉलीवुड के थोड़ा करीब है. गाने के बोल- हम हैं नए अंदाज क्यों हो पुराना, मेरे जहन में गूंज रहे हैं क्योंकि हम एक नया अध्याय शुरू करने जा रहे हैं. मुझे यकीन है कि हम नए अंदाज के साथ हाईकोर्ट की ओर बढ़ेंगे. हम नवाचार और प्रगति को अपनाते हुए कोर्ट के अपने पूर्वजों के मूल्यों, आदर्शों और समृद्ध विरासत पर काम करेंगे.'


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार, सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज और हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डी के उपाध्याय समारोह में शामिल हुए. हाईकोर्ट के नये परिसर में बड़ा सा कोर्टरूम, जजों और रजिस्ट्री कर्मियों के लिए कक्ष, एक मध्यस्थता केंद्र, एक सभागार, पुस्तकालय और कर्मचारियों, वकीलों और वादियों के लिए अनेक सुविधाएं होंगी.


महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि 30.16 एकड़ भूमि का कब्जा चरणबद्ध तरीके से हाईकोर्ट को सौंप दिया जाएगा. सरकार ने कहा कि 4.39 एकड़ की पहली किस्त पहले ही दी जा चुकी है. एक अधिकारी ने कहा कि 16 अगस्त 1862 को स्थापित बॉम्बे हाईकोर्ट वर्तमान में फ्लोरा फाउंटेन (हुतात्मा चौक) के पास एक इमारत में स्थित है. अधिकारी ने बताया कि अदालत वहां पर नवंबर 1878 से है.


बॉम्बे हाईकोर्ट की मुख्य पीठ मुंबई में, जबकि नागपुर और औरंगाबाद के साथ-साथ गोवा में भी पीठ हैं. बॉम्बे हाईकोर्ट का केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नागर हवेली और दमन और दीव पर भी अधिकार क्षेत्र है. एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि हाईकोर्ट में जजों की स्वीकृत संख्या 94 है, जबकि जजों की वर्तमान संख्या 66 है.


यह भी पढ़ें:-
'हाफ पाकिस्तानी... मुस्लिम भारत को मातृभूमि मानते हैं', मंत्री की पत्नी को लेकर बीजेपी विधायक ने ऐसा क्या कहा कि भड़क गया कोर्ट