Jamia University Clash During Diwali Celebration: दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय में दिवाली के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में दो ग्रुप के छात्रों के बीच झड़प हो गई और मारपीट भी हुई. यह झड़प कैंपस के गेट नंबर 7 के पास हुई, जिससे उत्सव के दौरान अफरा-तफरी मच गई.


जामिया मिलिया इस्लामिया में दिवाली सेलिब्रेशन आयोजित किया गया था, जहां राष्ट्रीय कला मंच ने ‘ज्योतिर्मय 2024’ कार्यक्रम का आयोजन किया. संगीत, रंगोली प्रतियोगिता और हजारों दीये जलाने वाले कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. आरोप है कि मुस्लिम छात्रों ने समारोह का विरोध किया, जिसके कारण विरोध प्रदर्शन हुए और इस्लामी नारे लगाए गए. जिसके बाद दो गुटों में छात्र बंट गए और आरोप है कि मारपीट हुई है. अब भी तनाव की स्थिति बनी हुई है.


एबीवीपी ने लगाया मुस्लिम छात्रों पर आरोप


ABVP का आरोप है कि कुछ मुस्लिम छात्रों ने न सिर्फ दिए और रंगोली को पैर से रौंदा बल्कि हिंदू कार्यक्रम में पहुंच कर शांति भंग करने के लिए "फिलिस्तीन जिंदाबाद और "अल्लाह हु अकबर" के नारे भी लगाए. दरअसल, दिवाली की छुट्टियों पर घर जाने से पहले छात्रों ने 22 अक्टूबर को जामिया मिलिया इस्लामिया के परिसर को रंग-बिरंगी रंगोलियों से सजाया और दीपावली उत्सव के रूप में असंख्य दीये जलाए. 


'कार्यक्रम को भंग करने के लिए लगाए गए इस्लामी नारे'


इस कार्यक्रम को छात्रों के ग्रुप और राष्ट्रीय कला मंच ने साथ मिलकर आयोजिक किया था और कार्यक्रम का नाम ‘ज्योतिर्मय 2024’ रखा, जिसका उद्देश्य संगीत, रंगोली प्रतियोगिता और हजारों दीये जलाने के साथ सांस्कृतिक समागम करना था. आरोप है कि इस उत्सव का माहौल तब खराब हो गया जब मुस्लिम छात्रों ने समारोह का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया और इस्लामी नारे लगाए गए.  


ये भी पढ़ें: 'बदल लो धर्म नहीं तो...', जामिया मिल्लिया इस्लामिया में स्टाफ को धमकाया, 2 साल तक टॉर्चर के बाद हुई FIR