नई दिल्लीः हमारे देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. शारीरिक दक्षता से लेकर मानसिक क्षमता के क्षेत्र में कई ऐसे अनोखे लोग सामने आते रहे हैं. जिनके नाम कई बड़े कारनामे दर्ज हुए हैं. अब देश में एक 6 साल के कक्षा 2 में पड़ने वाले छात्र ने अपने कारनामे से सभी को हैरत में डाल दिया है.


दरअसल गुजरात के अहमदाबाद में कक्षा 2 के एक छात्र ने कम्प्यूटर की दुनिया में कारनामा कर दिखाया है. अरहम ओम तलसानिया महज 6 साल की छोटी सी उम्र में दुनिया के सबसे कम उम्र के कम्प्यूटर प्रोग्रामर बन गए हैं. अरहम ओम तलसानिया ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे युवा कम्प्यूटर प्रोग्रामर के तौर पर दर्ज कराने में कामयाबी पाई है.






अरहम ओम तलसानिया के पिता का कहना है कि उनके बेटे ने कोडिंग में रुचि विकसित की थी और उन्होंने उसे प्रोग्रामिंग की मूल बातें सिखाईं थीं. जिसके कारण अरहम ने माइक्रोसोफ्ट की ओर से आयोजित की गई पायथन प्रोग्रामिंग भाषा को पास कर लिया.


माइक्रोसोफ्ट ने पियर्सन व्यू टेस्ट सेंटर में इस परिक्षा का आयोजन किया था. अरहम ने इसके साथ ही पाकिस्तानी मूल के सात साल के ब्रिटिश लड़के मुहम्मद हमजा शहजाद के गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.


इसे भी पढ़ेंः


दिल्ली में पटाखा फोड़ने पर मिल सकती है इतनी सजा, पर्यावरण मंत्री ने दी ये जानकारी


एनजीटी के आदेश से तमिलनाडु के पटाखा उद्योग को बड़ा झटका, लाखों लोगों के रोजगार पर पड़ सकता है असर