Indian Railway Stations Cleanliness Program: देश में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद से ही हर सार्वजनिक जगहों पर साफ-सफाई रखने पर जोर दिया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में रेलवे स्टेशनों, रेल परिसरों में बड़े पैमाने पर श्रमदान कर साफ-सफाई भी की जा रही है. वहीं रेल मंत्रालय ने कू ऐप पर पोस्ट करते हुए इस बात की पुष्टी भी की. दरअसल मंत्रालय सभी रेलवे स्टेशनों की साफ-सफाई पर खास ध्यान दे रहा है.


उन्होंने पोस्ट में कहा, "हम रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में आरामदायक यात्रा और स्वच्छता प्रदान करने की निरंतर कोशिश कर रहे हैं." इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल स्टेशन की कुछ तस्वीरें भी साझा की. तस्वीर में प्लैटफॉर्म पूरी तरह से साफ देखा जा रहा है. 


 






रेलवे स्टेशनों पर साफ सफाई और हाईटेक सुविधाएं भी बढ़ रही हैं


दरअसल देश के कई रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर साफ सफाई और हाईटेक सुविधाएं (Hightech Facility) भी बढ़ रही हैं. इस सुविधाओं का सीधा लाभ अब यात्रियों को मिल सकेगा. देश के लगभग कई शहरों के स्टेशनों में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगाए हैं. वहीं यात्रियों की सुविधाओं के लिए वाई-फाई की व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा यात्रियों के आराम के लिए कई स्टेशनों पर नई बेंच और पानी का भी उचित प्रबंध किया गया है.


बता दें कि हाल ही आईआरसीटीसी (IRCTC) ने राम भक्तों के लिए खास तोहफा दिया है. भारतीय रेलवे ने भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की सैर कराने के लिए एक स्पेशल डीलक्स ट्रेन चलाई है. यह ट्रेन दिल्ली से चलेगी. श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन कल यानी 07 नवंबर को पहली यात्रा पर निकली थी.


छठ महापर्व को देखते हुए चलाई गई दो त्योहार स्पेशल ट्रेनें 


वहीं दूसरी तरफ छठ महापर्व को देखते हुए रेलवे ने दो त्योहार स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, जो दिल्ली से बिहार जाएंगी. दरअसल त्योहारों के दौरान सबसे ज्यादा आने वाली दिक्कतों में से ट्रेनों में टिकटों का न मिलना है. इसके अलावा, जरूरत के समय पर ट्रेनों (Trains) का समय न होने से भी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की इन तमाम परेशानियों को देखते हुए अहम कदम उठाया है.


ये भी पढ़ें: 


Drugs Case LIVE Updates: शरद पवार की मौजूदगी में महाराष्ट्र के गृह मंत्री के घर चल रही बैठक, समीर वानखेड़े की पत्नी ने मांगा राज्यपाल से मिलने का वक्त


UP: सीएम योगी आदित्यनाथ आज शाहजहांपुर और बदायूं के दौरे पर, यहां जानें मुख्यमंत्री का मिनट-टू मिनट कार्यक्रम