नई दिल्ली: भारत की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि वह भगोड़े व्यवसायी मेहुल चोकसी और नीरव मोदी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की बारीकी से निगरानी की जा रही है. मेहुल और नीरव मोदी पर अपडेट के बारे में जानने वाले सावलों का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हम दोनों मामलों में चल रही कानूनी कार्यवाही की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं"


दरअसल, डोमिनिकन प्रधानमंत्री द्वारा मेहुल चोकसी के अपहरण में उनकी सरकार के दावे को खारिज करने की खबरों के बीच यह बयान जारी हुआ है. बताते चले मेहुल चोकसी 23 मई को एंटीगुआ से लापता हुआ और इस वक्त डोमिनिका में मुकदमे का सामना कर रहा है. भारत में 62 वर्षीय भगोड़ा मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है.


नीरव मोदी दक्षिण लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में बंद है


वहीं, बात अगर नीरव मोदी की जाए तो वो इस वक्त दक्षिण लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में बंद है. भारत में सबसे बड़े बैंक धोखाधड़ी के मामले में साल 2019 मार्च से लंदन में गिरफ्तार हुआ है. बीते हफ्ते यूके हाई कोर्ट ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी के आरोपों का सामना करने वाले नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के खिलाफ एक याचिका को खारिज कर दिया था.


नीरव मोदी पर गवाहों को डराने और सबूतों से छेड़छाड़ करने का भी आरोप है


आपको बता दें, मेहुल चोकसी और उसके 50 वर्षीय चाचा पर पीएनबी के अधिकारियों के साथ धोखाधड़ी की लाइन ऑफ क्रेडिट जारी करने के लिए मिलीभगत का आरोप है. साथ ही नीरव मोदी पर गवाहों को डराने और सबूतों से छेड़छाड़ करने का भी आरोप लगाया गया.


ईडी ने अब तक 18,170.02 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की


वहीं, प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और विजय माल्या से जुड़े मामलों में 9,371.17 करोड़ रुपये की संपत्ति को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और केंद्र सरकार को ट्रांफर कर दिया. ईडी अब तक 18,170.02 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है.


यह भी पढ़ें.


गर्भवती महिलाएं लगवा सकती हैं वैक्सीन, CoWIN रजिस्ट्रेशन और वॉक-इन की दी गई इजाजत