चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार उन सभी लोगों को प्लाज्मा नि:शुल्क उपलब्ध कराएगी, जिन्हें इसकी आवश्यकता होगी. सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को सख्ती से यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोविड-19 के मरीजों से प्लाज्मा उपचार पद्धति के लिए शुल्क नहीं वसूला जाएगा और किसी को प्लाज्मा खरीदने और बेचने की अनुमति न दी जाए.


वहीं, मुख्यमंत्री ने संक्रमण के बाद ठीक हो चुके लोगों से अपील की कि वे अन्य लोगों का जीवन बचाने के लिए आगे आएं और प्लाज्मा दान करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अब तक करीब 10,000 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता पंजाब में हर व्यक्ति का जीवन बचाना है


दो और प्लाज्मा बैंक बनाए जाएंगे


मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को अमृतसर और फरीदकोट में दो नए प्लाज्मा बैंक बनाने की प्रक्रिया तेज करने को कहा. राज्य में पटियाला में पहले से एक प्लाज्मा बैंक है.पंजाब में कोरोना वायरस से अब तक 15,456 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 370 लोगों की मौत हो चुकी है.


दिल्ली से शुरू हुआ प्लाज्मा बैंक


देश के पहले ‘प्लाज्मा बैंक’ की शुरुआत 2 जुलाई को दिल्ली में हुई . ये प्लाज्मा बैंक इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंस (ILBS) में बना. दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और मौत के आंकड़ों के बीच प्लाज्मा थैरेपी से संक्रमितों का इलाज करने का प्रयोग हुआ था. और में इसके अच्छे परिणाम दिखे थे .इसके बाद ही लिए ही प्लाज्मा बैंक की शुरुआत करने का फैसला किया था, ताकि किसी भी मरीज को इसके लिए परेशान न होना पड़े.


यह भी पढ़ें-


योगी सरकार ने Unlock 3 के दिशानिर्देश जारी किए, जानें क्या खुलेंगे और क्या रहेंगे बंद?


सीएम अशोक गहलोत का बड़ा बयान, कहा- राजस्थान में कल रात से हॉर्स ट्रेडिंग का ‘रेट’ बढ़ा