नई दिल्लीः प्रदूषण की समस्या और शिकायतों से निपटने के लिये दिल्ली सरकार ग्रीन दिल्ली एप लांच करने की तैयारी में है. एप के लांच से जुड़ी तैयारियों को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ग्रीन दिल्ली एप के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ शिकायत निवारण प्रक्रिया को लेकर समीक्षा बैठक की. ग्रीन दिल्ली एप का इस्तेमाल कर लोग कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे.


एप के जरिए होगा शिकायतों का निपटारा


समीक्षा बैठक में पर्यावरण विभाग, राजस्व विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी, डीडीए, पीडब्लूडी, दिल्ली पुलिस, दिल्ली फायर सर्विस, एनएचएआई आदि विभागों के नोडल अधिकारी शामिल हुए. समीक्षा बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि ग्रीन दिल्ली एप का शुभारम्भ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल 29 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे करेंगे. इस एप से मिलने वाली शिकायतों के निवारण के लिए एक समय सीमा तय होगी, जिसके अंतर्गत संबंधित विभाग को शिकायत का निपटारा करना पड़ेगा.


प्रदूषण की मॉनिटरिंग के लिए ग्रीन वॉर रूम बना


एप से सभी संबंधित विभाग जुड़े रहेंगे और प्रदूषण से सबंधित कोई भी शिकायत आने पर वह स्वयं ही संबंधित विभाग को चली जाएगी. इस एप से संबधित विभाग के नोडल अफसर और अन्य अधिकारी जुड़े रहेंगे. ग्रीन दिल्ली एप फोटो और वीडियो शिकायत पर आधारित होगा. समय पर शिकायत का निस्तारण नहीं होने पर सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने युद्ध प्रदूषण के विरूद्ध अभियान चलाया हुआ है. जिसके तहत दिल्ली में अलग अलग मुहिम चलाई जा रही हैं. दिल्ली सचिवालय में प्रदूषण की मॉनिटरिंग के लिये ग्रीन वॉर रूम भी बनाया गया है. हालांकि तमाम प्रयासों के बीच दिल्ली में वायु की गुणवत्ता का स्तर गिरता जा रहा है.


दिल्ली-NCR आर में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नया कानून लाएगी केंद्र सरकार, SC ने फैसले का किया स्वागत


दुनियाभर में कोरोना वायरस से 15 प्रतिशत मौतों का संबंध वायु प्रदूषण से, रिसर्च में सामने आई ये बात