Mumbai Pollution free Diwali Campaign 2023: दिवाली से पहले मुंबई में बढ़ते पदूषण को लेकर लोग परेशान हैं. ऐसे में दिवाली के त्योहार को देखते हुए महाराष्ट्र मौसम विभाग और महाराष्ट्र पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने मिलकर मंत्रालय प्रांगण में प्रदूषण मुक्त दिवाली अभियान 2023 शुरू किया. इस अभियान में भारी संख्या में स्कूली बच्चे शामिल हुए. 


बच्चे ला सकते हैं लोगों में जागरूकता- सीएम शिंदे


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रदूषण मुक्त दिवाली अभियान की शुरुआत की. इसे लेकर सीएम शिंदे ने कहा, "हमारे बच्चे ही इस प्रदूषण मुक्त दिवाली के ब्रांड एंबेसडर हैं. बच्चे ही इस अभियान को आगे बढ़ा सकते हैं और लोगों में जागरूकता ला सकते हैं."


इसे लेकर महाराष्ट्र सीएमओ ने बताया कि इस अभियान में सीएम और डिप्टी सीएम के अलावा मंत्री दीपक केसरकर, ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन, आवास मंत्री अतुल सावे, अल्पसंख्यक मंत्री अब्दुल सत्तार, मुख्य सचिव मनोज सौनिक भी शामिल हुए.


बॉम्बे हाई कोर्ट ने जारी किए थे आदेश


दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के साथ-साथ मुंबई की हवा भी प्रदूषित हो गई है. राज्य में बढ़ते आईक्यू को लेकर सरकार, महानगरपालिका और कोर्ट सब परेशान है. बॉम्बे हाई कोर्ट ने तो मुंबई महानगरपालिका को फटकार भी लगाई है. कोर्ट ने जल्द से जल्द प्रदूषण कम करने की दिशा में काम करने के आदेश दिए हैं.


हाई कोर्ट ने कंस्ट्रक्शन पर लगाई रोक


कोर्ट ने दिवाली तक मुंबई में होने वाले सभी कंस्ट्रक्शन साइट का काम को रोकने का आदेश दिया है. दिवाली के दौरान पटाखों की वजह से भी प्रदूषण बढ़ जाते हैं. इस वजह से लोगों से अपील भी की गई है कि पटाखे जलाने से बचें और प्रदूषण मुक्त पटाखों का इस्तेमाल करें.


बीएमसी ने मुंबई में प्रदूषण के बढ़ते हालात के बीच सोना चांदी गलाने वाली चिमनियों पर कार्रवाई भी की है. वहीं सीएम शिंदे ने लोगों से पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भूमिका निभाने और प्रदूषण न बढ़ाने की अपील की.


ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: कब और कैसे लागू होगा ऑड-ईवन? टाइमिंग से लेकर गाड़ियों की छूट तक... एक क्लिक में पूरी डिटेल