Love Jihad: असम के मुख्यंमत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार (4 अगस्त) को दो बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही ‘लव जिहाद’ के मामलों में आजीवन कारावास का कानून लाएगी. सरमा ने रविवार को गुवाहाटी में असम बीजेपी की कार्यकारिणी की बैठक में बीजेपी नेताओं के साथ बात करते हुए ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि जल्द ही इसको विधानसभा में विधेयक लाकर कानून बनाया जाएगा.


असम के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमने चुनाव के दौरान ‘लव जिहाद’ के बारे में बात की थी. ऐसे में हम जल्द ही एक कानून लाएंगे, जिसमें ऐसे मामलों में आजीवन कारावास की सजा होगी."


जमीन की खरीद-फरोख्त पर CM की लगेगी मुहर


सीएम सरमा ने आगे कहा कि असम सरकार ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच जमीन की बिक्री को लेकर भी फैसला किया है. सरमा ने कहा कि राज्य सरकार इस तरह के लेनदेन को रोक नहीं सकती है, लेकिन आगे बढ़ने से पहले मुख्यमंत्री की सहमति लेना जरूरी कर दिया गया है.






BJP शासित राज्यों में जबरन धर्मांतरण के खिलाफ बना है कानून


हालांकि, ज्यादातर बीजेपी शासित राज्यों में इस तरह के जबरन धर्मांतरण के खिलाफ कानून हैं. ऐसे में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने वाले पहले राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश ने गैरकानूनी धर्म परिवर्तन प्रतिषेध (संशोधन) विधेयक, 2024 को संशोधित करने की योजना बनाई है, जिसकी विपक्ष ने कड़ी आलोचना की है. समाजवादी पार्टी ने तो इसे समाज में "शत्रुता" पैदा करने वाला "विभाजनकारी" कदम करार दिया है.


ये भी पढ़ें: 'जो कह रहे 5 साल नहीं चलेगी मोदी सरकार...', विपक्ष पर अमित शाह का तीखा हमला