Mamata Banerjee In Film Festival: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में गुरुवार (15 दिसबंर) को 28वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), जया बच्चन, शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), रानी मुखर्जी समेत कई दिग्गज शामिल हुए. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अमिताभ बच्चन को भारत रत्न (Bharat Ratna) देने की मांग की.


सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि आधिकारिक रूप से नहीं, लेकिन बंगाल की ओर से अमिताभ बच्चन को इतने लंबे समय तक भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए हम भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित करने की मांग उठाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि मानवता के लिए, अनेकता में एकता के लिए बंगाल हमेशा साहस के साथ लड़ता है, यह लड़ाई जारी रहेगी. बंगाल कभी झुकता नहीं, कभी भीख नहीं मांगता, हमेशा सिर ऊंचा रखता है. 


अमिताभ बच्चन-शाहरुख खान ने भी किया संबोधित


इस कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन ने कहा कि अब भी, नागरिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए जा रहे हैं. बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान ने भी फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान इस बात पर जोर दिया कि चूंकि नकारात्मकता ने सोशल मीडिया की खपत बढ़ाई है, लेकिन उनके जैसे व्यक्ति इससे प्रभावित नहीं होंगे और सकारात्मक बने रहेंगे. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया अक्सर एक निश्चित संकीर्णता से प्रेरित होता है जो मानव स्वभाव को उसके आधार तक सीमित करता है. 


"हम लोग पॉजिटिव रहेंगे"


शाहरुख खान ने आगे कहा कि, "कुछ लोग सोशल मीडिया पर नेगेटिविटी फैला रहे हैं. दुनिया चाहे कुछ भी करे, हम लोग पॉजिटिव रहेंगे. कोई कितनी भी नेगेटिविटी फैलाए मैं, आप लोग, हम सब...जिंदा हैं." इस कार्यक्रम में निर्देशक महेश भट्ट ने कहा कि राजनीतिक अशांति के वर्तमान समय में, भारत के बच्चे पश्चिम के विचारों को खारिज करने की कोशिश करते हैं, यह वह सबक है जो उन्हें पश्चिम से मिला है. ऐसा हमारा मिशन नहीं है. भारत सभी को एकजुट करने के लिए है. टैगोर के ये शब्द सभी भारतीयों के दिलों में गूंजने चाहिए. 


कोलकाता में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन


फिल्मकार महेश भट्ट ने कहा कि किसी भी जाति, किसी भी संस्कृति को अस्वीकार करना भारत की भावना नहीं है. हमारा उद्देश्य ये होना चाहिए कि हम सभी चीजों को सहानुभूति और प्रेम के साथ समझें. ये भारत की भावना है. पश्चिम बंगाल सरकार के सूचना और सांस्कृतिक मामलों के विभाग की ओर से आयोजित कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (Kolkata International Film Festival) का 28वां संस्करण 15 से 22 दिसंबर, 2022 के बीच कोलकाता में आयोजित किया जा रहा है. 


ये भी पढ़ें- 


संघ के करीबी, शिवाजी पर विवादित टिप्पणी; शाह से मार्गदर्शन मांगने वाले महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी कौन हैं?