CM Oath Ceremony Highlights: छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय ने ली सीएम पद की शपथ, पीएम मोदी समेत कई नेता रहे मौजूद

CM Oath Ceremony Highlights: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद का शपथ समारोह संपन्न हो गया. इन कार्यक्रमों में पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई वरिष्ठ बीजेपी नेता शामिल हुए.

एबीपी लाइव Last Updated: 13 Dec 2023 04:15 PM
MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम के तौर पर विजय शर्मा ने ली शपथ

बीजेपी विधायक विजय शर्मा को भी अरुण साव के साथ छत्तीसगढ़ का डिप्टी सीएम बनाया गया है. उन्होंने भी डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ ली.


 





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: अरुण साव ने छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम के तौर पर ली शपथ

बीजेपी नेता अरुण साव ने छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ ली.


 





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: छत्तीसगढ़ के सीएम के तौर पर विष्णुदेव साय ने ली शपथ

बीजेपी नेता विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ के सीएम के तौर पर शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई वरिष्ठ बीजेपी नेता मौजूद रहे.


 





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: छत्तीसगढ़ में सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो रहे हैं. पीएम मोदी मंच पर मौजूद हैं.


 





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: मोहन यादव ने ली शपथ

मोहन यादव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इनके साथ दोनों डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: पीएम मोदी भी पहुंचे मंच पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल में मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंचे.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: शिवराज सिंह चौहान भी पहुंचे मंच पर

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल में मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंचे.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: मंच पर पहुंचे अमित शाह और नड्डा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंचे.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: अमित शाह और जेपी नड्डा भी पहुंचे भोपाल

मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भोपाल एयरपोर्ट पहुंचे. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उनका स्वागत किया.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: शिवराज सिंह चौहान से मिले सिंधिया

शपथ ग्रहण समारोह से पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल में मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान से भी मिले.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: मोहन यादव से मिले ज्योतिरादित्य सिंधिया

शपथ ग्रहण समारोह से पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भोपाल में मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव से मुलाकात की.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: सीएम योगी पहुंचे भोपाल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल हवाई अड्डे पर पहुंचे.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: एकनाथ शिंदे पहुंचे भोपाल

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मध्य प्रदेश के सीएम के रूप में मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल हवाई अड्डे पहुंचे. उनका कहना है कि, ''यह बहुत खुशी का क्षण है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में नई सरकार स्थापित हो रही है.''





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: पीएम मोदी के नक्शेकदम पर चलेगा मध्य प्रदेश

शपथ से पहले मोहन यादव ने कहा, जिस तरह से पीएम मोदी देश का नेतृत्व कर रहे हैं उसी तरह मध्य प्रदेश भी उनके नक्शे कदम पर चलते हुए आगे बढ़ेगा.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: राजेंद्र शुक्ला को लगी चोट

मध्य प्रदेश के मनोनीत डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला समर्थकों की धक्का मुक्की में घायल हुए. घर पर उत्साहित समर्थकों के माला पहनने के दौरान कंधे में आई चोट. डॉक्टर से प्राथमिक उपचार लेने पहुंचे शुक्ला.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना

छत्तीसगढ़ के मनोनीत मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले रायपुर के जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: शिक्षा पर रहेगा पापा का पूरा फोकस - ऐश्वर्या शुक्ला

मध्य प्रदेश के मनोनीत उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला की बेटी ऐश्वर्या शुक्ला का कहना है कि, "मुझे पता था कि मेरे पिता को अच्छी पोस्ट मिलेगी. उनका पूरो फोकस शिक्षा पर होगा."





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: भोपाल पहुंचे गुजरात के सीएम

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव, मनोनीत उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा के आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंचे.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: विष्णुदेव के साथ 9 और मंत्री ले सकते हैं शपथ

जानकारी के अनुसार, नवनिर्वाचित विष्णुदेव साय के साथ दो डिप्टी सीएम समेत कुल 10 मंत्री शपथ ग्रहण कर सकते हैं. रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान समारोह का आयोजनि का जा रहा है.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: भोपाल पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव, मनोनीत उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंचे.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: मध्य प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना प्राथमिकता - राजेंद्र शुक्ला

शपथ ग्रहण समारोह से पहले मनोनीत डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि, "मध्य प्रदेश के लोगों और हमारी पार्टी ने मुझे यह मौका दिया है. मेरी प्राथमिकता प्रदेश में विकास परियोजनाओं की गति को दोगुना करना होगा. हम तीन क्षेत्रों (उद्योग, पर्यटन और कृषि) पर ज्यादा काम करेंगे. हमारा लक्ष्य मध्य प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना है."





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे भोपाल

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव और मनोनीत उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंचे.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: बीजेपी प्रदेश कार्यालय पहुंचे मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव शपथ ग्रहण समारोह से पहले भोपाल में भाजपा के प्रदेश मुख्यालय पहुंचे.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: शपथ ग्रहण समारोह में जाने से पहले की पूजा-अर्चना

मध्य प्रदेश के मनोनीत उप-मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने आज भोपाल में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए रवाना होने से पहले अपने घर पर पूजा-अर्चना की.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: सबको साथ लेकर चलूंगा - मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शपथ से पहले कहा, "मैं सभी को साथ लेकर चलूंगा और प्रदेश में सुशासन सुनिश्चित करूंगा. शपथ ग्रहण समारोह में 11 राज्यों के मुख्यमंत्री आ रहे हैं."





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: पोस्टरों से गायब हुए शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां भोपाल के ला परेड ग्राउंड में शुरू हो गई हैं. ग्राउंड पर विशालकाय होर्डिंग्स लगाए गए हैं. इनमें शिवराज सिंह चौहान का पोस्टर गायब है. परेड ग्राउंड में मोहन यादव के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गवर्नर मंगूभाई पटेल, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी राष्ट्रय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश बीजेपी प्रमुख वीडी शर्मा के विशाल होर्डिंग्स लगे हुए हैं.





MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: कार्यक्रम स्थल पर लगीं 50 हजार कुर्सियां

शपथ ग्रहण कार्यक्रम स्थल पर 50 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी 1000 पुलिस जवान तैनात हैं. 

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे ये मुख्यमंत्री

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री पहुंचने वाले हैं. कार्यक्रम में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, गुजराज के सीएम भूपेंद्र पटेल, मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह, मेघालय के सीएम कोनराड संगमा, नागालैंड के सीएम नेफियू रियो, नागालैंड के उपमुख्यमंत्री वाई. पट्टन, महाराष्ट्र के सीएम एमनाथ शिंदे शामिल होंगे. महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पंवार भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: मोहन यादव सुबह 11:30 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

जानकारी के मुताबिक, मोहन यादव आज सुबह 11:30 बजे भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: पीएम मोदी का रायपुर में मिनट टु मिनट कार्यक्रम

तय कार्यक्रम के अनुसार, विष्णुदेव साय शाम 4 बजे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शेड्यूल के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 2:15 बजे भोपाल से रवाना होकर 3:20 बजे राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पहुंचेंगे. मोदी एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर में 3:45 बजे रायपुर साइंस कॉलेज मैदान स्थित हेलीपेड आएंगे और हेलीपेड से सड़क मार्ग से 3:55 बजे साइंस कॉलेज मैदान में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री मोदी यहां शाम 4 बजे छत्तीसगढ़ की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम के बाद साइंस कॉलेज मैदान से शाम 4:50 बजे सड़क मार्ग से रवाना होकर 4:55 बजे हेलीपेड पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर के जरिये 5:20 बजे रायपुर एयरपोर्ट आयेंगे. प्रधानमंत्री शाम 5:25 बजे रायपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.


 

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: शाम चार बजे होगा शपथ ग्रहण का कार्यक्रम

जानकारी के अनुसार विष्णु देव साय का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार 13 दिसंबर की शाम 4 बजे होगा. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 45 मिनट तक कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा लेंगे डिप्टी सीएम पद की शपथ

मोहन यादव के मध्य प्रदेश के सीएम के रूप में शपथ के साथ ही राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा भी शपथ ग्रहण करेंगे. मध्य प्रदेश बीजेपी प्रमुख वीडी शर्मा ने बताया कि राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. 


MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: दोपहर 2:10 पर रायपुर आएंगे PM मोदी

छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साय के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर आएंगे. अपने निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक, पीएम यहां कुल 3 घंटे 15 मिनट रुकेंगे. माना जा रहा है कि वह अपने स्पेशल प्लेन से बुधवार दोपहर 2:10 पर माना एयरपोर्ट पहुंचेंगे. शाम 5:25 पर इसी एयरपोर्ट से प्रस्थान करेंगे.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: लाल परेड ग्राउंड में शपथ ग्रहण समारोह, उज्जैन से पहुंच रहे हैं लोग

मोहन यादव का शपथ ग्रहण समारोह राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में होगा. इस कार्यक्रम में मोहन यादव के गृह जिले उज्जैन से भी भारी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं. वो लगातार तीसरी बार इस सीट से विधायक चुने गए हैं.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: कार्यक्रम में तैनात रहेंगे 1000 पुलिस जवान

विष्णु देव साय के शपथ ग्रहण समारोह में भारी संख्या में वीआईपी गेस्ट आने वाले हैं. यह संख्या बड़ी होगी क्योंकि सुरक्षा के लिए एक हजार से भी ज्यादा पुलिस जवानों को तैनात किया गया है. सभी वीवीआईपी गेस्ट के लिए ऑफिसर्स की ड्यूटी लगाई गई है. 

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE: पीएम मोदी और अमित शाह भी होंगे MP CM के शपथ ग्रहण समारोह में

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के दिग्गज जुटेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा कई बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के कई नेता समारोह में शामिल होंगे.

MP-Chhattisgarh CM Oath Ceremony LIVE :रायपुर साइंस कॉलेज मैदान में बनाए गए 3 मंच

विष्णु देव साय के शपथ ग्रहण समारोह के लिए रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में 3 मंच बनाए गए हैं. मुख्य मंच में शपथ ग्रहण समारोह होगा. वहीं, एक मंच में वीवीआईपी गेस्ट बैठेंगे और दूसरे मंच में नवनिर्वाचित विधायकों के लिए सीट लगाई गई हैं.

बैकग्राउंड

CM Oath Ceremony Highlights: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का नया सीएम चुन लिया है. इन तीन हिंदी भाषी राज्यों में से मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पद की शपथ बुधवार (13 दिसंबर) को लेंगे. 


मध्य प्रदेश में राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा डिप्टी सीएम होंगे. हालांकि फिलहाल यह साफ नहीं है कि दोनों नेता यादव के साथ शपथ लेंगे या नहीं. वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो विष्णुदेव साय के साथ उनके मंत्रिमंडल के सदस्य भी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे. शपथ ग्रहण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी ऩड्डा सहित कई नेताओं के शामिल होन की संभावना है. 


छत्तीसगढ़ में कौन मंत्री बन सकता है?
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बीजेपी के सूत्रों के हवाले से बताया कि छत्तीसगढ़ में नयी मंत्रिपरिषद में नए चेहरों और पुराने नेताओं का मिश्रण हो सकता है.  नियम के मुताबिक, छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं.  


बृजमोहन अग्रवाल और अमर अग्रवाल (दोनों सामान्य वर्ग से), धरमलाल कौशिक और अजय चंद्राकर (ओबीसी), केदार कश्यप, विक्रम उसेंडी और रामविचार नेताम (अनुसूचित जनजाति), पुन्नूलाल मोहिले, दयालदास बघेल (अनुसूचित जाति) और राजेश मूणत (जैन समुदाय) का नाम साय मंत्रिमंडल में संभावित मंत्री के तौर पर चल रहा है. 


बीजेपी ने कितनी सीटें जीती?
बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की सत्ता से कांग्रेस को बाहर कर दिया था तो वहीं मध्य प्रदेश में सरकार बरकरार रखी. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से बीजेपी ने 54 सीटें जीत बहुमत हासिल किया था. यहां कांग्रेस के खाते में 35 सीटें गई थी.  मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां की 230 सीटों में बीजेपी ने 163 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की है. वहीं कांग्रेस 66 सीटों पर सिमट गई.


बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माने जाने वाले इस चुनाव परिणाम को काफी अहम माना जा रहा है. ऐसे में राजनीतिक गलियारों में कयास लगाए जा रहे हैं कि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मंत्रियों को चुनते हुए समीकरण ध्यान में रखे जाएंगे. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.