Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में बीजेपी की बैठक से लौटते ही अपने सारे मंत्रियों के साथ बैठक की. एक दिन पहले से बुलायी गई इस बैठक पर सबकी नज़र थी. ऐसा लग रहा था कि मुख्यमंत्री चुनाव से पहले संभावित मंत्रिमंडल विस्तार के लिए मंत्रियों के इस्तीफे न ले लें. हालांकि इस बैठक में ऐसा कुछ ना हुआ बल्कि बैठक में चुनाव के पहले प्रदेश में विकास यात्रा निकालने की जानकारी मुख्यमंत्री ने दी. 


बैठक में मुख्यमंत्री चौहान की मंत्रीगणों के साथ बैठक हुई. मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रीगणों के दौरे की योजना को लेकर हम आज बैठे हैं. जिला कलेक्टर और जिला प्रशासन मंत्री गण से चर्चा कर रूट मैप तैयार कर विकास यात्रा की तैयारी शुरू करें. इसमें हितग्राहियों को लाभ, हितग्राहियों से चर्चा और संवाद पर विशेष चर्चा हुई .


ब्लॉक तक होंगे मंत्रियों के दौरे


बैठक में बताया गया कि जिला मुख्यालय के अलावा ब्लॉक में भी मंत्रियों के दौरे होंगे. दौरे पर विकास के लक्ष्यों का उद्देश्य पूरा हो और मंत्रीगण लौटने के बाद रिपोर्ट देंगे. शिवराज में कहा कि संत रविदास जी की जयंती 5 फरवरी से विकास यात्रा शुरू होंगी इन यात्राओं में मंत्री जाएंगे. जो काम पूरे हुए उनका लोकार्पण, जो शुरू करने हैं उनका शिलान्यास होगा.






सारे जिलों के कलेक्टर कर लें तैयारी


यात्रा में हितग्राही सम्मेलन भी होंगे. गांव या ग्राम पंचायत के हितग्राही केसम्मेलन आयोजित होंगे. बैठक में सारे जिलों के कलेक्टर से कहा गया कि वो तैयारी कर लें. विकास यात्रा 5 फरवरी से अधिकतम 25 फरवरी तक होगी. कलेक्टर, कमिश्नर, प्रभारी मंत्रियों से ढंग से समन्वय बना लें. ये विकास यात्रा आने वाले चुनाव के पहले की तैयारी है. 


कलेक्टरों को सौंपी जाएगी जिम्मेदारी


कलेक्टरों को अपने जिले में पहले गांव और पहले वार्ड से अंतिम वार्ड और अंतिम गांव तक की रिपोर्ट देना होगी. विकास यात्रा के दौरान लोकार्पण और अन्य कार्यक्रमों की सूची पहले से ही तैयार रहेगी. विकास यात्रा के दौरान विभागीय मंत्री यात्राओं में निरीक्षण करेंगे. प्रभारी भी जिलों में उतरेंगे. यात्रा के दौरान जनता की समस्याएं सुनकर उनका समाधान किया जाएगा. राज्य सरकार की अलग-अलग योजनाओं का प्रचार प्रसार भी यात्रा के दौरान किया जाएगा.


ये भी पढ़ें : Meghalaya Election 2023: मेघालय के कैबिनेट मंत्री और TMC के नेता समेत 5 विधायकों ने इस्तीफा दिया, इस पार्टी में होंगे शामिल