मुंबई: महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में किसानों का 30 सितंबर 2019  तक 2 लाख तक का कर्जा माफ करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे जाएंगे.


उद्धव ठाकरे ने कहा, "मेरी सरकार 30 सितंबर 2019 तक का बकाया फसल ऋण माफ करेगी. कर्जमाफी की अधिकतम सीमा दो लाख रुपये होगी. इसे महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना के नाम से जाना जाएगा."


उन्होंने कहा कि इसके अलावा समय पर कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों के लिए एक विशेष योजना लाई जाएगी. महाराष्ट्र के वित्तमंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि कर्ज माफी शर्तरहित होगी और इसका विवरण भविष्य में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किया जाएगा.


सदन में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया कि सरकार ने पूरा कर्ज माफ करने का अपना वादा पूरा नहीं किया. उन्होंने यह भी कहा कि शिवसेना नीत सरकार किसानों को बेमौसम बरसात के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रति हेक्टेयर पच्चीस हजार रुपए की सहायता देने में विफल रही है. उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री बनने से पहले खुद इसकी मांग की थी. इसके बाद फडणवीस और अन्य बीजेपी नेताओं ने विरोध में सदन से वॉकआउट किया.


बता दें कि कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना ने चुनाव में किसानों की बदहाली को बड़ा मुद्दा बनाया था. कांग्रेस ने कर्ज माफी का वादा किया था. महाराष्ट्र में कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने किसान कर्जमाफी की घोषणा के बाद ट्वीट कर कहा कि महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार महाराष्ट्र में किसानों से किए गए वादों को पूरा कर रही है. आज दो लाख रुपये तक की कर्ज माफी की घोषणा की गई है. हम किसानों के गौरव का सम्मान करके महाराष्ट्र के किसानों का कर्ज माफ कर रहे हैं.