Yogi Adityanath In ABP Shikhar Sammelan: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार (15 फरवरी) को एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए. इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने हिंदू राष्ट्र के मुद्दे पर पर खुलकर एबीपी न्यूज़ के सवालों का जवाब दिया. सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि भारत पहले से ही हिंदू (Hindu) राष्ट्र है और आगे भी रहेगा. साथ ही उन्होंने ब्राह्मणों के मुद्दे को लेकर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर भी निशाना साधा. 


बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री ने हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग की है. भारत को 'हिंदू राष्ट्र' बनाने को लेकर आप क्या सोचते हैं, इसपर सीएम योगी ने कहा कि सबसे पहली बात ये है कि हिंदू राष्ट्र से हमारा मतलब क्या है. हिंदू कोई मजहब, संप्रदाय नहीं है, यहां एक सांस्कृतिक शब्दावली है जो हर नागरिक पर फिट बैठती है. 


"भारत हिंदू राष्ट्र ही है"


सीएम योगी ने कहा कि भारत का कोई व्यक्ति हज के लिए जाता है तो उसका संबोधन हिंदू से होता है, वो हिंदू नाम से जाना जाता है. वहां भारत से जाने वाले शख्स को न मुस्लिम, न हाजी कहा जाता है, वो वहां हिंदू बुलाया जाता है. उन्हें कोई दिक्कत नहीं है. उस परपेक्ष में अगर आप देखें तो भारत हिंदू राष्ट्र ही है. यहां कोई जातिसूचक, मजहब सूचक शब्द नहीं है. अगर आप इसे मजहब से जोड़ रहे हैं तो आप भूल कर रहे हैं. 



"संविधान हमारा मार्गदर्शक है"


उन्होंने कहा कि संविधान के प्रति हर नागरिक के मन में सर्वोच्च सम्मान होना चाहिए क्योंकि वहीं हमारा मार्गदर्शक है. भारत हिंदू राष्ट्र था, है और आगे भी रहेगा. सीएम योगी ने कानपुर की घटना पर कहा कि ये दुखद घटना है, जांच की जा रही है. इस मामले में रिपोर्ट के बाद दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा. अखिलेश यादव ने कहा कि आपके राज में ब्राह्मणों को प्रताड़ित किया जा रहा है. इसपर सीएम योगी ने कहा कि उन्होंने अपने संस्कारों को प्रदर्शित किया है. उन लोगों ने रामचरित मानस की प्रतियां फाड़ी हैं. 


सीएम योगी ने और क्या कहा?


सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने इस दौरान ये भी बताया कि 2017 के बाद वे कितना बदले हैं. उन्होंने कहा कि वे बिल्कुल वैसे हैं, जैसे 2017 के पहले थे. उन्होंने कहा कि मेरे कपड़े वैसे ही हैं. मेरा व्यवहार वही है. अलग-अलग जगहों पर अलग भूमिका होती है. इसलिए इन अलग जगहों पर अलग रूप में नजर आते हैं. उन्होंने कहा कि मैं अपने लिए कुछ नहीं करता हूं. मेरा सारा जीवन देश और समाज के लिए है. 


ये भी पढ़ें- 


200 हेलीकॉप्टर खरीदने की तैयारी कर रही सेना, देश में ही होगा निर्माण, जनरल मनोज पांडे ने बताया प्लान