नई दिल्ली: एक या दो नहीं, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मुंबई से यूपी के चौमुखी विकास की नई नींव रखने जा रहे हैं. सीएम योगी का देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का यह दौरा कई मामलों में उत्‍तर प्रदेश के लिए बेहद खास है. चौबीस घंटे से भी कम वक्‍त के इस दौरे में योगी यूपी के विकास के चार बड़े एजेंडे सेट करेंगे. फिल्म स्‍टार अक्षय कुमार से शुरू हो रही मुलाकातों और बैठकों की ताबड़तोड़ श्रृंखला में वे कला और उद्योग जगत के टॉप सौ हस्तियों से रूबरू होंगे. यूपी के विकास का नया खाका खीचेंगे. प्रदेश के युवाओं के लिए नए क्षेत्रों में रोजगार और व्‍यापार की संभावनाओं को यूपी की जमीन पर उतारने की कोशिश करेंगे.


बुधवार की सुबह बीएसई में लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड की लिस्टिंग के साथ योगी उत्‍तर प्रदेश के नगरीय विकास में नए युग की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही योगी सरकार अगले कुछ महीनों के भीतर प्रदेश के करीब आधा दर्जन निकायों के बॉन्ड जारी करने की प्रक्रिया तेज कर देगी. हाल ही में लखनऊ नगर निगम ने विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई से स्मार्ट बनने के लिए 200 करोड़ रुपये का बॉन्ड जारी किया था. कोविड काल में भी सरकार पर भरोसा कर निवेशकों ने इसे हाथों हाथ लिया, जिससे यह 225 फीसदी से अधिक सब्सक्राइब हुआ है. इस तरह का बॉन्ड जारी करने वाला लखनऊ उत्तर भारत का पहला नगर निगम है. इससे उत्साहित सरकार आने वाले समय में गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर और आगरा जैसे बड़े नगर निकायों का बॉन्ड भी जारी करेगी.


मुंबई से ही सीएम योगी नोएडा में बनने जा रही सबसे बड़ी फ़िल्म सिटी की रूपरेखा पर फिल्म जगत के दिग्‍गजों से चर्चा करेंगे. योगी ने मंगलवार को अक्षय कुमार से मुलाकात की. बुधवार को वे इंडस्‍ट्री के करीब 50 निर्माता, निर्देशकों और कलाकारों से मुलाकात कर योजना पर बातचीत करेंगे.


डिफेंस कॉरिडोर आने वाले समय में उत्तर प्रदेश को न केवल डिफेंस विनिर्माण में आगे ले जाएगा, बल्कि भारत की डिफेंस स्ट्रैटेजी और डिफेंस इकोनॉमी में निर्णायक भूमिका भी निभाएगा. देश और यूपी के विकास और रक्षा से जुड़ी ये योजना योगी के कोर एजेंडे में शामिल है. यही कारण है कि अपने मुंबई दौरे में योगी रक्षा उत्‍पाद से जुड़ी कंपनियों और उनके प्रबंधन के साथ खास तौर पर बैठक करेंगे.


उद्यमियों के साथ बैठक में योगी उन्‍हें न सिर्फ डिफेंस कॉरीडोर में निवेश का न्‍यौता देंगे, बल्कि यूपी में बदले माहौल और सरकार द्वारा निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं और अनुदानों की जानकारी भी देंगे. योगी मुंबई में देश के शीर्ष उद्यमियों से मुलाकात कर यूपी के नए क्षेत्रों में निवेश की राह भी तैयार करेंगे. योगी का मुंबई दौरा आत्‍मनिर्भर यूपी और प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने के लिहाज से काफी अहम हो सकता है.


दिग्‍गज जिनसे होगी मुख्यमंत्री की मुलाकात
एन चंद्राशेखरन चेयरमैन टाटा सन्स, डॉ निरंजन हीरानंदानी चेयरमैन हीरानंदानी ग्रुप, एसएन सुब्रमणयम चेयरमैन एलएंडटी, संजय नायर चेयरमैन केकेआर इंडिया एडवाइजर्स, सुप्रकाश चैधरी सीईओ सिमंस इंडस्ट्री, बाबा कल्यानी चेयरमैन भारत फोर्ज लिमिटेड, जसपाल बिंद्रा चेयरमैन सेंट्रम कैपिटल लिमिटेड, अमित नायर वाइस प्रेसीडेंट वन 97 कम्यूनिकेशन्स, विकास जैन एके कैपिटल सर्विसेज, वरूण कौशिक एसोसिएट डायरेक्टर एके कैपिटल सर्विसेज के अलावा डिफेंस सेक्टर के नामी उद्यमी एसपी शुक्ल चेयरमैन एफआईसीसीआई डिफेंस एंड एरोस्पेस कमेटी, सुकरन सिंह, सीईओ व एमडी टाटा एडवांस सिस्टम, सुशील कुमार एवीपी व हेड गर्वनमेंट इनोवेशन एंड स्किल डेवलपमेंट टाटा टेक्नोलॉजी, हर्षवर्धन गुने हेड डिफेंस टाटा टेक्नोलॉजी, अशोक वाधवान चेयरमैन पीएलआर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, टीएस दरबारी, सीईओ व एमडी टैक्समैको डिफेंस सिस्टम, आशीष राजवंश हेड डिफेंस अडानी डिफेंस, रजत गुप्ता, हेड डिफेंस बिजनेस अशोक लेलैंड, कर्नल आरएस भाटिया (रिटायर्ड), प्रेसीडेंट डिफेंस भारत फोर्ब, जेडी पाटिल होल टाइम डायरेक्टर व मेम्बर ऑफ बोर्ड एल एंड टी और विजय सुजान सीईओ जेएनवी वेनचर्स इंडिया.


ये भी पढ़ें:
Farmers Protest: कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो की टिप्पणी पर भारत ने जताया एतराज, कही ये बात 

उर्मिला मातोंडकर ने शुरू किया नया सियासी सफर, शिवसेना में हुईं शामिल