ईडी ने पश्चिम बंगाल में कथित खनन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को समन भेजा है. एजेंसी ने रुजिरा से 30 मार्च को एजेंसी के सामने पेश होने को कहा है. 


पिछले हफ्ते (22 मार्च) भी रुजिरा बनर्जी को ईडी ने पूछताछ के लिए समन भेजा था लेकिन वह पेश नहीं हुई थीं. दिल्ली हाई कोर्ट से टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी को कोई राहत नहीं मिलने के बाद रुजिरा बनर्जी को ईडी ने समन भेजा था. इस याचिका में ईडी के उस नोटिस को चुनौती दी गई थी जिसमें बनर्जी को कोलकाता के बजाय दिल्ली में ईडी के समक्ष हाजिर होने के लिए कहा गया था. ईडी ने अभिषेक बनर्जी को आज (29 मार्च) पेश होने को लेकर समन जारी किया था, लेकिन वह आज पेश नहीं हुए.


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे बनर्जी से ईडी के अधिकारियों ने दिल्ली में 21 मार्च को करीब आठ घंटे तक पूछताछ की थी. इस मामले में उनसे दूसरी बार पूछताछ की गई थी. ईडी ने सबसे पहले उनसे पिछले साल सितंबर में पूछताछ की थी. ईडी के अधिकारियों ने कहा था कि इस मामले में अन्य आरोपियों के साथ बनर्जी के संबंधों की जांच की जा रही है.


पिछले हफ्ते ईडी ऑफिस से बाहर निकलकर अभिषेक बनर्जी ने कहा था कि वह कानन का पालन करने वाले नागरिक हैं, इसलिए उन्होंने जांच में सहयोग किया. उन्होंने आरोप लगाया कि ईडी, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और आयकर विभाग का बीजेपी दुरुपयोग कर रही है, ताकि विपक्ष और इसके प्रमुख लोगों को डराया जा सके.


क्या है मामला


इस मामले में स्थानीय कोयला संचालक अनूप माझी उर्फ लाला मुख्य आरोपी हैं. जांच एजेंसी अब इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है, जिनमें से एक का नाम विकास मिश्र है. मिश्र तृणमूल युवा शाखा के नेता विनय मिश्र का भाई है और समझा जाता है कि इसने देश छोड़ दिया है.


दूसरा गिरफ्तार आरोपी बांकुरा थाने का पूर्व इंस्पेक्टर अशोक कुमार मिश्र है. जांच एजेंसी ने दावा किया कि बरामद किए गए दस्तावेज दिखाते हैं कि माझी ने अपराध से हुई कमाई की राशि को लंदन और थाईलैंड में अभिषेक बनर्जी के नजदीकी रिश्तेदारों (पत्नी और साली) को ट्रांसफर किया.


ये भी पढ़ें


Ukraine-Russia War: युद्ध के बीच रूस का बड़ा दावा, कहा- तबाह किए यूक्रेन के 123 एयरक्राफ्ट्स, 74 हेलिकॉप्टर्स और 309 UAV


यूपी में बीजेपी को हराना है तो मुसलमानों को... चुनावों में करारी हार के बाद बोलीं मायावती