Future Gaming And Hotel Services Pvt Ltd: चुनाव आयोग ने गुरुवार (14 मार्च) को अपनी वेबसाइट पर इलेक्टोरल बॉन्ड से संबंधित आंकड़े अपलोड कर दिए. आंकड़ों के अनुसार कोयंबटूर स्थित एक प्रमुख लॉटरी वितरक 'फ्यूचर गेमिंग' चुनावी बॉन्ड के माध्यम से राजनीतिक दलों को 1,368 करोड़ रुपये का दान देकर सबसे बड़े डोनर के रूप में उभरा है.


आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2019 से खरीदे गए चुनावी बॉन्ड के कुल मूल्य का आधा हिस्सा 23 कंपनियों का है. फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड शीर्ष खरीदार के रूप में उभरी.


ईसीआई की ओर से जारी आंकड़ों में 12,155.51 करोड़ के बॉन्ड का विवरण दिया गया है जो लगभग पांच वर्षों में 1,300 से ज्यादा कंपनियों की ओर से खरीदे गए. उनमें से फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने 1,368 करोड़ के बॉन्ड खरीदे, जो 1,000 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली एकमात्र कंपनी है.


1991 में हुई थी कंपनी की स्थापना


फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट के नाम से पंजीकृत कंपनी की स्थापना 1991 में हुई थी. इसकी स्थापना सैंटियागो मार्टिन ने की थी, जिन्हें भारत के 'लॉटरी किंग' के रूप में जाना जाता है.


13 साल की उम्र में शुरू किया था लॉटरी बिजनेस


एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में फ्यूचर की वेबसाइट के हवाले से बताया गया है कि मार्टिन ने 13 साल की उम्र में लॉटरी बिजनेस शुरू किया था. दक्षिण में कंपनी एक सहायक कंपनी मार्टिन कर्नाटक के तहत काम करती है, जबकि उत्तर-पूर्व में इसने मार्टिन सिक्किम लॉटरी खोली.


13 राज्यों में कंपनी के 1000 से ज्यादा कर्मचारी


जहां लॉटरी वैध है, कंपनी उन 13 राज्यों में उसके एक हजार से ज्यादा कर्मचारी होने का दावा करती है. कंपनी अरुणाचल प्रदेश, असम, गोवा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में लॉटरी बिजनेस करती है. नागालैंड और सिक्किम में फ्यूचर 'डियर लॉटरी' का एकमात्र डिस्ट्रीब्यूटर है.


कंपनी तमिलनाडु में भी रजिस्टर्ड थी लेकिन 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री जयललिता की सरकार ने लॉटरी पर प्रतिबंध लगा दिया था और मार्टिन ने अपना अधिकांश व्यवसाय कर्नाटक और केरल में स्थानांतरित कर दिया था.


सैंटियागो मार्टिन ने अन्य क्षेत्रों में भी आजमाया हाथ


लॉटरी में सफलता के बाद मार्टिन ने रियल एस्टेट, कंस्ट्रक्शन, टेक्सटाइल्स और हॉस्पिटैलिटी में भी हाथ आजमाया. उन्होंने म्यांमार, नेपाल और भूटान में भी कारोबार स्थापित किया. फ्यूचक की वेबसाइट के अनुसार, मार्टिन लाइबेरिया के महावाणिज्यदूत भी थे, जहां उन्होंने लॉटरी उद्योग भी स्थापित किया. वह लॉटरी डिस्ट्रीब्यूटर्स, स्टॉकिस्टों और एजेंटों की एक लॉबी ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ लॉटरी ट्रेड एंड अलाइड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष भी हैं. 


एजेंसियों की जांच के दायरे में भी फ्यूचर गेमिंग


फ्यूचर गेमिंग और उसके सहयोगी जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में भी हैं. अक्टूबर 2023 में इनकम टैक्ट डिपार्टमेंट ने मार्टिन और फ्यूचर गेमिंग के चार ठिकानों पर छापेमारी की थी, धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के तहत प्रवर्तन निदेशालय की जांच से संबंधित थी. जांच में पाया गया कि मार्टिन और उनके सहयोगियों ने 2009 और 2010 के बीच पुरस्कार विजेता टिकट के दावे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करके लगभग 910 करोड़ रुपये का अवैध लाभ कमाया था.


यह भी पढ़ें- Electoral Bonds: टाटा-अंबानी-अडानी नहीं, ये हैं सियासी दलों को चुनावी चंदा देने वालों की पूरी लिस्ट