नई दिल्ली: दिल्ली में ठंड ने पिछले 120 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पिछले कई दिनों से दिल्ली में लगातार तापमान गिरता हुआ दिख रहा है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है. 1 हफ्ते से तापमान समान्य से काफी कम है. शुक्रवार को दिल्ली में काफी ज्यादा ठंड रिकॉर्ड की गई. इससे पहले यानि 1909 में दिसंबर महीने में इतनी ज्यादा ठंड रिकॉर्ड की गई थी. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान करीब 3.4 डिग्री रहा.


वहीं आज एक बार फिर लोगों को ठंड से राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है. शनिवार को न्यूनतम तापमान सुबह 6:30 बजे 2.4 दर्ज किया गया. ज्यादा ठंड के कारण लोग अपने घर से नहीं निकल पा रहे हैं. ठंड का असर ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ा है.


कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. शुक्रवार को करीब 21 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट रवाना हुईं. रेलवे कर्मचारियों का कहना है कि शनिवार को 22 ट्रेनें 3 से 4 घंटे लेट चलीं. साथ ही एक ट्रेन रद्द भी हुई. ऐसे में ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कुछ लोग इस मौसम का लुत्फ भी उठा रहे हैं.


कश्मीर से दिल्ली वापस लौटे एक परिवार ने बताया कि दिल्ली की ठंड कश्मीर से कम नहीं है बल्कि उनको दिल्ली में ज्यादा ठंड लग रही है. उन्होंने बताया कि पिछले कई सालों से वह दिल्ली में रह रहें हैं लेकिन पहली बार ऐसी शीतलहर देखने को मिल रही है. परिवार ने बताया कि कोहरे के कारण उनकी ट्रेन 1 घंटा लेट थी, लेकिन वह मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं. वही सुबह जॉगिंग और एक्सरसाइज करने वाले लोगों का भी जोश भी कम नजर नहीं आ रहा है. इस कड़ाके की ठंड में भी लोग बाहर वॉक करने और जॉगिंग करने जा रहे हैं.


जॉगिंग पर आए सत्येन्द्र ने बताया कि वह हर रोज वॉक करने इंडिया गेट के पास जाते हैं. उनका कहना है कि इस साल ज्यादा ठंड पड़ रही है. जिसकी वजह से हाथ-पैर भी सुन्न हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि मौसम चाहे जैसा भी हो एक्सरसाइज करना जरूरी होता है. वहीं राष्ट्रपति भवन और पार्लियामेंट के चारों ओर कोहरे की मोटी चादर छाई हुई है. कुछ भी देख पाना बड़ा मुश्किल है. कोहरे की चादर से यातयात पर असर पड़ा है. जगह-जगह पर लोग आग ताप रहें हैं.


ये भी पढ़ें-


दिल्ली में राजनीतिक भ्रष्टाचार के खिलाफ रिलीज हुआ कैलाश खेर का गाना


कांग्रेस का स्थापना दिवस आज, सभी राज्यों की राजधानी में ‘संविधान बचाओ, भारत बचाओ’ मार्च आयोजित करेगी