भोपाल: मध्य प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. प्रदेश के सारे हिस्से शीतलहर की चपेट में हैं. कई जिलों में तापमान लगातार गिर रहा है. उत्तरी इलाकों से लगातार आ रहीं बर्फीली हवाओं से प्रदेश ठिठुर रहा है. राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी में शनिवार की सुबह पारा 1.2 डिग्री तक जा पहुंचा. जिससे खेत खलिहान और खुले मैदानों में बर्फ की पतली चादर बिछ गई.


पचमढ़ी में नया साल मनाने काफी पर्यटक आये हैं, जो इस कड़ाके की ठंड से परेशान हैं. वहीं प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में सबसे कम तापमान 1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. शुक्रवार को सबसे कम तापमान उमरिया में रिकॉर्ड हुआ था जो 2.9 डिग्री था. मगर आज प्रदेश के उत्तरी जिले मुरैना, ग्वालियर, दतिया और श्योपुर कला में पारा गिरकर 3 डिग्री तक पहुंच गया है. इस पूरे इलाके में गजब का कोहरा और ठंड है. जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है.


राजधानी भोपाल में दिसंबर इतना ठंडा होगा किसी ने सोचा नहीं था. शनिवार को भोपाल में सीवियर कोल्ड डे रहा. भोपाल में तापमान 5.3 डिग्री के आस-पास पहुंच गया. शनिवार की सुबह भोपाल के कई इलाकों में धूप निकली लेकिन ठिठुरन बढ़ गयी है. मौसम विभाग के अधिकारी एचएस पांडे का कहना है कि उत्तर भारत की बर्फबारी का असर प्रदेश के मौसम पर पड़ रहा है. आने वाले दो-तीन दिन ऐसा ही मौसम रहेगा. धूप तो खिलेगी मगर ठिठुरन बहुत ज्यादा रहेगी. इस भारी ठंड से सागर, ग्वालियर और भोपाल संभागों में फसल पर पाला पड़ने का डर बढ़ गया है. इससे सब्जियों और दलहनी फसलों का नुकसान होना तय है.


ये भी पढ़ें-


नागरिकता कानून: विरोध प्रदर्शन पर बोले अक्षय कुमार- लेफ्ट हो या राइट, बस हिंसा मत कीजिए


विवादों में घिरी फिल्म 'गुड न्यूज', रिलीज की रोक को लेकर दायर हुई जनहित याचिका