Cold Wave Update: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली ही थी कि एक बार फिर से मौसम विभाग ने शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. राजधानी में सोमवार से बुधवार यानी 16 जनवरी से 18 जनवरी तक कई जगहों पर कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुमान के अनुसार, आयानगर और रिज में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस जा सकता है और सफदरजंग में इसके 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 


इसके साथ ही मौसम विभाग ने मंगलवार (17 जनवरी) से शुक्रवार (20 जनवरी) तक शीतलहर की स्थिति और घने कोहरे के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में इस महीने अब तक लगातार पांच दिन शीतलहर दर्ज की जा चुकी है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर अब खत्म होने वाला है. यही कारण है कि अब एक बार फिर से दिल्ली ठंड के आगोश में होगी. 


दिल्ली में टूटा 10 साल का रिकॉर्ड 


दिल्ली में 5 जनवरी से लगातार पांच दिनों तक शीतलहर दर्ज की गई, जो इस एक दशक में सबसे ज्यादा है. दिल्ली ने शीतलहर के मामले में साल 2013 का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हवा की दिशा बदलने से दिल्ली वालों को कुछ दिनों के लिए राहत मिली थी. 


राजस्थान के फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 


राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर में शनिवार को पारा शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. चूरू में न्यूनतम तापमान माइनस 0.7 डिग्री सेल्सियस रहा. फतेहपुर में 2 जनवरी, 2014 के बाद यह इस महीने का दूसरा न्यूनतम तापमान है, जब तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया था. 


ये भी पढ़ें: 


Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड का रिवर्स गियर, तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट, जानिए 7 दिन का मौसम अपडेट