नई दिल्ली: पूरा उत्तर भारत सर्दी का सितम झेल रहा है. पहाड़ों पर भीषण बर्फबारी और ठंडी हवाओं की वजह से मैदानी इलाके शीतलहर की मार झेल रहे हैं. लेह लद्दाख में पारा माइनस 10 डिग्री के ऊपर नहीं उठ रहा तो यूपी के बहराइच में तापमान दो डिग्री के आसपास पहुंच गया.  वहीं, हरिद्वार में भिखारियों को ठंड से बचाने के लिए पुलिस उन्हें जेल में डाल रही है.


डीएम ने दिए आदेश

ठंड की वजह से हरिद्वार में तीन लोगों की मौत की खबर है. ऐसे में भिखारियों को ठंड से बचाने के लिए उत्तराखंड में हरिद्वार की पुलिस ने अनोखा तरीका खोज निकाला है. खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर भिखारियों को पुलिस उठाकर जेल में डाल रही है, ताकि उन्हें सर्दी के सितम से बचाया जा सके. हरिद्वार में रात में तापमान पांच डिग्री तक गिर जाता है. डीएम ने आदेश दिए हैं कि भिखारियों को जेल में रखा जाए.

जानवरों पर भी ठंड की मार

वहीं, इंसान तो इंसान जानवर भी ठंड की मार से जार-जार हो गए हैं. चडीगढ़ के चिड़ियाघर में पक्षियों के पिंजरे पर पॉलीथिन लगाई गई है ताकि उन्हें रात में गिरने वाली ओस से बचाया जा सके. हिरन को तेज हवाओं से बचाने के लिए बाड़े में पालीथिन लगाई गई है. सांपो को सर्दी से बचाने के लिए अंदर ब्लोअर लगाए गए हैं.

उत्तर भारत पर यूं ही जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप 

यूपी का लखनऊ हो या वाराणसी अभी कोहरे से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आज मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान में शीतलहर रहेगी. राजधानी दिल्ली में भी सर्दी का सितम जारी रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो सर्दी अभी और सताएगी, तेज हवाएं चलने से कोहरा तो कुछ दिन में छटने की उम्मीद है. लेकिन शीतलहर का प्रकोप पूरे उत्तर भारत पर यूं ही जारी रहेगा.