भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि घर में पृथक-वास व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिले में 'कमांड कंट्रोल रूम' बनाया जाए, ताकि पृथक-वास में रह रहे व्यक्तियों की निरंतर देखभाल एवं निगरानी की जा सके.


चौहान ने प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा करते कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस के उपचार के लिए प्रत्येक जिले में निर्दिष्ट कोविड-19 अस्पतालों के माध्यम से उत्कृष्ट व्यवस्था की गई है. इसी के साथ कुछ निजी चिकित्सालयों को भी कोविड-19 के इलाज के लिए अनुबंधित किया गया है, जहां पर सभी को नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.


उन्होंने कहा, ‘‘इलाज की अच्छी व्यवस्था के चलते प्रदेश में बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं. हमारी ठीक होने की दर 76.4 प्रतिशत है.’’ मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘ प्रदेश धीरे-धीरे पूर्ण लॉकडाउन खोलने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. ऐसे में यह आवश्यक है कि हमारा तंत्र इसकी चुनौतियों के लिए पहले से ही पूर्ण रूप से तैयार हो जाए. हमें अपनी अर्थव्यवस्था को गतिशील करना है और जन-जीवन को पूर्ण रूप से सामान्य एवं खुशहाल बनाना है. यदि कोरोना वायरस संक्रमण रोकने की सभी सावधानियां मास्क लगाना, दो गज की दूरी रखना आदि का पालन किया जाए, तो हम संक्रमण को भी रोक सकते हैं और जन-जीवन को भी पूर्ण रूप से सामान्य बना सकते हैं.