नई दिल्ली: दिल्ली को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक और बड़ा एलान किया है. दिल्ली सरकार ने कल ही सोमवार से शुक्रवार (13 से 17 नवंबर) तक पांच दिनों तक ऑड-ईवन लागू करने का फैसला किया था और अब उसे कामयाब बनाने के लिए उन पांच दिनों में सरकारी बसों पर मुफ्त सफर का एलान किया है.



दिल्ली सरकार के इस फैसले का सीधा मतलब ये हुआ कि अब अगले सोमवार से शुक्रवार तक जो लोग डीटीसी बसों से सफर करेंगे उन्हें कोई भी किराया नहीं चुकाना होगा. सरकार ने डीटीसी बसों के अलावा क्लस्टर बसों में भी सफर को मुफ्त रखने का फैसला किया है.


दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है और लोग काफी परेशान हैं. तमाम ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिनसे पता चलता है कि दिल्लीवासी बेहद खराब हवा के बीच रहने और जीने को मजबूर हैं. इसे लेकर दिल्ली सरकार अदालत से भी फटकार खा चुकी है.


दूसरे कदम के दौर पर दिल्ली में सड़कों पर उड़ने वाली धूल को रोकने के लिए पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है. सड़कों के किनारे जो धूल जमा हो जाती है वह काफी खतरनाक है और इसी वजह से पानी का छिड़काव कराया जा रहा है. साथ ही सभी तरह के कंस्ट्रक्शन के काम पर रोक लगी दी गई है.